Samsung पर स्लोडाउन की मार, 60 प्रतिशत तक घट सकता है प्रॉफिट

दक्षिण कोरिया की कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Samsung का तिमाही प्रॉफिट 58 प्रतिशत तक घटकर छह वर्षों में सबसे कम रह सकता है। स्लोडाउन से इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज की डिमांड पर बड़ा असर पड़ा है। इसके अलावा कंपनी के मेमोरी चिप्स की बिक्री भी घट रही है। 

एनालिस्ट्स का कहना है कि इन्फ्लेशन अधिक होने और इंटरेस्ट रेट्स में बढ़ोतरी के कारण कंज्यूमर और बिजनेस खर्च और इनवेस्टमेंट में कटौती कर रहे हैं। स्मार्टफोन मेकर्स और अन्य क्लाइंट्स ने मेमोरी चिप के ऑर्डर्स रोक दिए हैं। स्मार्टफोन्स, TV और मेमोरी चिप्स की सबसे बड़ी कंपनी होने के कारण डिमांड का सैमसंग से बड़ा संकेत मिलता है। कंपनी की ओर से शुक्रवार को तिमाही के शुरुआती रिजल्ट की घोषणा की जा सकती है। Refinitiv SmartEstimate के अनुसार, कंपनी का अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के दौरान ऑपरेटिंग प्रॉफिट घटकर 5.9 लाख करोड़ KRW (लगभग 40,000 करोड़ रुपये) रह सकता है। 

यह छह वर्षों में सैमसंग का सबसे कम तिमाही प्रॉफिट होगा। पिछले वर्ष की इसी तिमाही में कंपनी का ऑपरेटिंग प्रॉफिट लगभग 14 लाख करोड़ KRW (लगभग 90,000 करोड़ रुपये) का था। Hana Financial Investment का मानना है कि कंपनी के प्रदर्शन पर डिमांड में भारी कमी का असर पड़ेगा। स्मार्टफोन्स और मेमोरी चिप्स की शिपमेंट्स और प्राइसेज अनुमान से कम रह सकते हैं। 

सैमसंग को इनवेंटरी के प्रेशर, कम डिमांड और सेमीकंडक्टर की कमी जैसी मुश्किलों से जूझना पड़ रहा है। इससे कंपनी के डिवाइसेज की शिपमेंट्स पर असर पड़ सकता है। पिछले महीने TrendForce की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि मौजूदा वर्ष की चौथी तिमाही में अमेरिकी स्मार्टफोन मेकर Apple मार्केट शेयर में सैमसंग को पीछे छोड़कर सबसे बड़ी ग्लोबल स्मार्टफोन कंपनी बन सकती है। ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में तीसरी तिमाही में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर लगभग 11 प्रतिशत की गिरावट रही। यह दूसरी तिमाही की तुलना में 0.9 प्रतिशत घटी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि चौथी तिमाही में इस मार्केट में सैमसंग का पहला स्थान एपल ले सकती है। आईफोन बनाने वाली एपल का मार्केट शेयर बढ़कर 24.6 प्रतिशत होने की संभावना है। सैमसंग का मार्केट शेयर 22.2 प्रतिशत से घटकर लगभग 20.2 प्रतिशत हो सकता है। भारत के स्मार्टफोन मार्केट में चीन की Xiaomi पहले स्थान पर बरकरार है। इसका मार्केट शेयर 25.27 प्रतिशत का है। इसके बाद Vivo और सैमसंग क्रमशः 16.5 प्रतिशत और 16.05 प्रतिशत के साथ हैं। 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *