Headlines

IIM बोधगया में स्टूडेंट्स को इस बार मिला 48.5 लाख रुपये का सैलरी पैकेज

IIM बोधगया में स्टूडेंट्स को इस बार मिला 48.5 लाख रुपये का सैलरी पैकेज
आईआईएम बोधगया (IIM Bodhgaya) में इस साल के प्लेसमेंट सेशन में स्टूडेंट्स को दोगुना पैकेज ऑफर किया गया है। 2021 के मुकाबले इस बार औसत पैकेज डबल होकर पेश किया गया जो कि 48.5 लाख के करीब रहा। वहीं, पिछले साल यह पैकेज 23.83 लाख रुपये था। इस बार के प्लेसमेंट सेशन में 70 से ज्यादा कंपनियां शामिल हुईं। इनमें बैंकिंग क्षेत्र से भी कई बड़ी कंपनियां शामिल थीं। एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एसबीआई कैपिटल जैसे कई बड़े नाम इस लिस्ट में शामिल थे।
IIM Bodhgaya में 2022-23 के लिए हुए प्लेसमेंट सेशन में स्टूडेंट्स को 48.58 लाख रुपये का सालाना पैकेज ऑफर किया गया है जो कि पिछले साल की तुलना में दोगुना सैलरी पैकेज है। इंस्टीट्यूट ने अपनी इस साल की प्लेसमेंट रिपोर्ट में जानकारी दी है। डॉमेस्टिक पैकेज की बात करें तो यह औसत रूप में 16 लाख रुपये रहा जबकि मीडियम डॉमेस्टिक पैकेज 15.25 लाख रुपये रहा। अगर 2021 से तुलना करें तो पिछले साल यह क्रमश: 12 लाख 11.68 लाख था। यानि कि इस बार के पैकेज में 34 और 22 प्रतिशत की बढ़त हुई है। प्लेसमेंट ड्राइव में आईटी, ई-कॉमर्स, एफएमसीजी, कंसल्टिंग, मेन्युफैक्चरिंग जैसे क्षेत्रों से कंपनियों ने हिस्सा लिया था। इसमें 70 कंपनियां शामिल थीं।

2022 के इस प्लेसमेंट सेशन में 200 से ज्यादा स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इनमें से सबसे ज्यादा ऑफर बीएफएसआई क्षेत्र की ओर से मिले। छात्रों को मिले कुल जॉब ऑफर्स में से 50 प्रतिशत इसी क्षेत्र से थे। साथ ही बैंकिंग क्षेत्र से भी कई बड़ी कंपनियों ने इस प्लेसमेंट ड्राइव में हिस्सा लिया था। जिसमें एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, एसबीआई कैपिटल, बीएनवाई मेलन, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, स्पाइस मनी, कोटक महिंद्रा बैंक जैसे बैंक शामिल थे।

इसके अलावा, देश के विभिन्न आईआईटी कॉलेजों में प्लेसमेंट ड्राइव जारी है जिनमें से कुछ कॉलेजों ने पहले फेज की समाप्ति की घोषणा कर दी है। हाल ही में IIT गुवाहाटी में प्लेसमेंट ड्राइव के पहले फेज की समाप्ति की घोषणा की गई है। इस बार आईआईटी गुवाहाटी में 2.4 करोड़ रुपये का अधिकतम सालाना सैलरी पैकेज ऑफर किया गया है। इस बार की प्लेसमेंट ड्राइव में Amazon, Google और Microsoft जैसी दिग्गज कंपनियों ने हिस्सा लिया था। कॉलेज के कम्प्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ब्रांच को सबसे ज्यादा और सबसे अच्छे पैकेज ऑफर किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *