BMW i7 इलेक्ट्रिक सेडान भारत में हुई लाॅन्च, फीचर्स ऐसे जो पहले कभी नहीं देखें होंगे, जानें कीमत और रेंज | BMW i7 Launched In India

Four Wheelers

oi-Nitish Kumar

BMW i7 Launched In India: बीएमडब्ल्यू ने भारत में नई आई7 सेडान (BMW i7) को 1.95 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम, भारत) में लॉन्च किया है। यह बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज का एक फुल इलेक्ट्रिक वर्जन है जिसे xDrive 60 में पेश किया गया है। कंपनी इसे भारत में पूरी तरह निर्मित यूनिट (CBU) के तौर पर आयात करेगी।

बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज आईसीई मॉडल पर आधारित, i7 की स्टाइलिंग 7 सीरीज के समान ही है, जिसमें नीले रंग के एक्सेंट का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा, इसमें अलग डिजाइन के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो एयरोडायनामिक हैं और हवा के दबाव को कम करते हैं। इसके फ्रंट ग्रिल पर एक ‘आई’ बैज भी दिया गया है।

BMW i7

इसके अलावा i7 में iX के जैसे डोर हैंडल मिलते हैं। बैज को छोड़कर पीछे का हिस्सा 7 सीरीज की तरह है। डायमेंशन की बात करें तो बीएमडब्ल्यू i7 5,391mm लंबी, 1,950mm चौड़ी और 1,544mm ऊंची है।

बीएमडब्ल्यू i7 में लग्जरी केबिन मिलता है। इसमें इंफोटेनमेंट यूनिट और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए एक घुमावदार डिस्प्ले का उपयोग किया गया है, जो क्रमशः 14.9-इंच और 12.3-इंच का है। इसक इंफोटेनमेंट सिस्टम बीएमडब्ल्यू के आईड्राइव 8 ओएस द्वारा संचालित है। इसमें पार्टी ट्रिक थिएटर मोड मिलता है, जो सिनेमा-शैली के फैशन में डिस्प्ले को 31.3-इंच के 8k डिस्प्ले में बदल देता है। स्क्रीन छत से नीचे की ओर मुड़ जाती है, और यह बिल्ट-इन Amazon Fire TV द्वारा संचालित होती है। डिस्प्ले पर ओटीटी कंटेंट को भी स्ट्रीम करना आसान है।

2023 बीएमडब्ल्यू i7 की पावरट्रेन की बात करें तो यह काफी पॉवरफुल है। भारत केंद्रित बीएमडब्ल्यू i7 में डुअल मोटर्स दिए गए हैं, जो संयुक्त रूप से 544 बीएचपी का पीक पॉवर आउटपुट और 745 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है। नतीजतन, यह कार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार केवल 4.7 सेकंड में हासिल कर सकती है। इसमें 101.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जो फुल चार्ज (WLTP साइकिल) पर 591 से 625 किमी की रेंज प्रदान करता है।

Most Read Articles

English summary

Bmw i7 launched in india price range features specifications details

Story first published: Saturday, January 7, 2023, 16:12 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *