Headlines

Teen Lost 37000 AU Dollars Scammers Impersonate Bank SMS Girl Transffered All Money

बैंक के नंबर से आया मैसेज, पलक झपकते ही खाली हो गया पूरा अकाउंट
तेजी से डिजिटल हो रही दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा स्कैम बन गया है, जो आए दिन किसी न किसी की जीवनभर की पूंजी को लूट लेता है। लेटेस्ट घटना ऑस्ट्रेलिया की है, जहां एक किशोरी ने कथित तौर पर 37,000 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर एक घोटाले में गंवा दिए है। इस पीढ़ित की उम्र 18 वर्ष बताई गई है, जिसे पिछले साल 3 दिसंबर को एक टेक्स्ट मैसेज मिला था, जिसमें दावा किया गया था कि एक गुमनाम यूजर उसके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने की कोशिश कर रहा है। बैंक के आधिकारिक मैसेज जैसा प्रतीत होने वाले इस SMS से ही इस स्कैम की शुरुआत हुई।
News.au.com की रिपोर्ट कहती है कि अरोरा नाम की इस किशोरी को एक नकली SMS मिला, जो उसे नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक से आया हुआ प्रतीत हुआ, जहां अरोरा का खुद का अकाउंट भी था। उसका विश्वास और मजबूत इसलिए हो गया, क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार, ये मैसेज उसे बैंक द्वारा मिले समान नंबर वाले अन्य मैसेज थ्रेड में ही आया था।

रिपोर्ट आगे बताती है कि मैसेज में रिसीवर से उनके नंबर पर कॉल करने का अनुरोध किया गया था, यदि उसने ये ट्रांस्फर अधिकृत नहीं किया था। ऐसे में “घबराहट की स्थिति” में, उसने मैसेज में दिया गया नंबर डायल कर दिया। अरोरा का कहना है कि इस कॉल में बैकग्राउंड में बजने वाला म्यूजीक और कॉल उठाने वाली की आवाज और बात करने का अंदाज भी उसके द्वारा बैंक से की गई पिछली बातचीत के समान थे।

इतना ही नहीं बैंक लाइन की तरह ही उसने इस नंबर पर किसी के साथ कनेक्ट होने के लिए लंबे समय तक इंतजार भी किया!

जब वह स्कैमर के साथ कनेक्ट हो गई, तो स्कैमर ने उसे सुरक्षा के लिए उसका पूरा पैसा किसी बैंक के अकाउंट में ट्रांस्फर करने का सुझाव दिया। बस यहीं अरोरा फंस गई और उसने तुरंत अपने अकाउंट से 36561.37 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 20.6 लाख रुपये) को NAB के अकाउंट में ट्रांस्फर कर दिया। जैसे ही घोटालेबाज ने फोन काट दिया, अरोरा को एहसास हुआ कि पैसा वास्तव में NAB अकाउंट में नहीं, बल्कि कॉमनवेल्थ बैंक के अकाउंट में ट्रांस्फर हुआ। इसके तुरंत बाद उसने कथित तौर पर बैंक से संपर्क किया, तो बैंक ने उसकी मदद करने से इंकार कर दिया और कहा कि खोए हुए पैसे के लिए बैंक उत्तरदायी नहीं है, क्योंकि ट्रांस्फर उसके द्वारा अधिकृत किया गया था।

अरोरा ने 14 वर्ष की उम्र में काम करना शुरू कर दिया था। तब से उसने कई नौकरियां एक साथ करते हुए इस पूंजी को जमा किया था। पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के अल्बानी में रहने वाली अरोरा ने पब्लिकेशन से कहा कि वह हमेशा पैसे के मूल्य को जानती है और पिछले कुछ वर्षों में, जितना संभव हो सके उसने हर कदम पर सावधानी बरती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *