2023 Auto Expo: चीन की कंपनी ने भारत में पेश की दमदार इलेक्ट्रिक सेडान, एक बार के चार्ज पर चलेगी 700km | BYD Seal Unveiled At Auto Expo 2023

Four Wheelers

oi-Nitish Kumar

BYD Seal Unveiled At Auto Expo 2023: चीन की इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता बिल्ड यॉर ड्रीम्स (BYD) ने नोएडा में चल रहे ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में अपनी सेडान बीवायडी सील (BYD Seal) को पेश किया है। BYD इस इलेक्ट्रिक सेडान को भारत में 2023 की चौथी तिमाही में लॉन्च करेगी और इसके आस-पास इसकी डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी।

BYD Seal भारत में कंपनी की तीसरी इलेक्ट्रिक कार होने वाली है। यह ब्रांड की उसी ई-प्लेटफ़ॉर्म 3.0 आर्किटेक्चर पर आधारित है जिसपर बीवायडी एटो3 एसयूवी को भी तैयारी किया गया है। एक्सपो में इसे आकर्षक फॉरेस्ट ग्रीन रंग में पेश किया गया था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में BYD Seal का मुकाबला Tesla Model 3 से होता है।

BYD Seal

डायमेंशन की बात करें तो, यह इलेक्ट्रिक सेडान 4,800 मिमी लंबी, 1875 मिमी चौड़ी और 1460 मिमी ऊँची है। इसकी तुलना में, टेस्ला मॉडल 3 लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई में छोटी है। इसके अलावा, BYD सील का व्हीलबेस भी मॉडल 3 के व्हीलबेस से 45 मिमी लंबा है। इस प्रकार, Seal टेस्ला मॉडल 3 की तुलना में अधिक बड़ी कार है।

BYD Seal- डिजाइन

BYD Seal का डिजाइन काफी हद तक ब्रांड की Ocean X कॉन्सेप्ट एसयूवी से प्रेरित है, जिसे 2021 में प्रदर्शित किया गया था। हालांकि, कूप-स्टाइल ऑल-ग्लास रूफ, फ्लश डोर हैंडल, चार बुमरांग-आकार के एलईडी डीआरएल, स्प्लिट हेडलैंप डिजाइन और पीछे एलईडी लाइट बार जैसे कुछ विशेष डिजाइन एलिमेंट्स के चलते Seal कुछ अलग दिखती है।

BYD Seal- इंटीरियर

Seal के इंटीरियर में 15.6-इंच रोटेटिंग इंफोटेनमेंट डिस्प्ले है जो Atto3 में भी देखा गया है। इसी तरह सेडान में भी 10.25 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और हेड-अप डिस्प्ले भी Atto3 से ही लिया गया है। सेंट्रल कंसोल में दो वायरलेस चार्जर के साथ हीटेड विंडस्क्रीन, वॉल्यूम और ऑडियो कंट्रोल के लिए फंक्शन दिए गए हैं।

BYD Seal- बैटरी, रेंज और चार्जिंग

BYD के अन्य सभी इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह Seal में भी ब्रांड की ब्लेड बैटरी (BYD Blade Battery) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। भारत मॉडल की Seal की बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर की जानकारी का खुलासा अभी नहीं किया गया है। हालांकि, विदेशी बाजार में, सील दो बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध है जिसमें एक 61.4 kWh और एक 82.5 kWh यूनिट मौजूद है।

BYD Seal

चाइना लाइट-ड्यूटी व्हीकल टेस्ट साइकिल (CLTC-सिलस) के अनुसार छोटी बैटरी वाले मॉडल की रेंज 550 किमी है, जबकि बड़ी बैटरी एक बार चार्ज करने पर (CLTC के अनुसार) 700km की रेंज दे सकती है। BYD Seal सेडान की कीमतों का खुलासा तब होगा जब कंपनी आधिकारिक तौर पर 2023 की चौथी तिमाही में इसे लॉन्च करेगी।

Most Read Articles

English summary

Auto expo 2023 byd seal unveiled range features launch details

Story first published: Wednesday, January 11, 2023, 16:53 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *