Headlines

Auto Expo 2023: टोयोटा ने भारत में पेश की हाइड्रोजन से चलने वाली कार, फुल टैंक पर चलती है 646 किलोमीटर | Toyota Mirai Auto Expo 2022

Auto Expo 2023: टोयोटा ने भारत में पेश की हाइड्रोजन से चलने वाली कार, फुल टैंक पर चलती है 646 किलोमीटर | Toyota Mirai Auto Expo 2022

Four Wheelers

oi-Nitish Kumar

Toyota Mirai Auto Expo 2023: टोयोटा ने ऑटो एक्सपो 2023 में फ्यूल-सेल से चलने वाली इलेक्ट्रिक सेडान Mirai (टोयोटा मिराई) को प्रदर्शित किया है। कंपनी ने पिछले साल इसे भारत में पेश किया था। भारत में इसे केंद्रीय ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने पेश किया था। यह हाइड्रोजन फ्यूल सेल से चलने वाली इलेक्ट्रिक कार है जो उत्सर्जन के तौर पर कवाल पानी बाहर निकालती है।

Toyota Mirai

पूरी तरह क्लीन फ्यूल से चलने वाली टोयोटा मिराई (Toyota Mirai) कई आधुनिक फीचर्स और सुविधाओं के लैस है। जानकारी के अनुसार, टोयोटा मिराई के हाइड्रोजन टैंक को केवल 5 मिनट में पूरी तरह भरा जा सकता है। फुल टैंक हाइड्रोजन पर यह 646 किलोमीटर तक चलाई जा सकती है। इलेक्ट्रिक वाहनों की तरह हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई शून्य उत्सर्जन करती है।

टोयोटा मिराई सेडान हाई प्रेशर हाइड्रोजन फ्यूल टैंक के साथ आती है। इस कार का इंजन हाइड्रोजन और ऑक्सीजन की प्रतिक्रिया से उत्पन्न ऊर्जा को बिजली में बदल देता है, जिससे कार में लगे इलेक्ट्रिक मोटर को ऊर्जा मिलती है। इस प्रतिक्रिया से पानी का भाप उत्पन्न होता है जो कार के एग्जॉस्ट पाइप से बाहर निकल जाता है।

टोयोटा मिराई फीचर से भरपूर केबिन के साथ आती है। यह कनेक्टिविटी सुविधाओं के साथ 12.3-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, कलर हेड-अप डिस्प्ले, पैनोरमिक व्यू मॉनिटर, डिजिटल रियरव्यू मिरर, वायरलेस चार्जर, पैनोरमिक सनरूफ, गर्म, हवादार सीटें, ड्राइवर की सहायता के लिए टोयोटा टीममेट सॉफ्टवेयर और कई सुविधाएं प्रदान करता है।

Auto Expo 2023

इंजन की बात करें तो, एक हाइड्रोजन फ्यूल सेल व्हीकल होने के नाते टोयोटा मिराई में इलेक्ट्रिक मोटर लगाया गया है जो 182 बीएचपी पॉवर और 300 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। यह इलेक्ट्रिक मोटर कार को 9.2 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में भी सक्षम बनाती है। इसके साथ ही यह कार 650 किमी तक की रेंज देने का दावा करती है। कंपनी भविष्य में Mirai को भारत में लॉन्च कर सकती है।

Most Read Articles

English summary

Toyota mirai showcased at auto expo 2023 features range details

Story first published: Thursday, January 12, 2023, 18:31 [IST]



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *