सोलर एनर्जी से चलने वाली देश की पहली इलेक्ट्रिक कार हुई पेश, 250 किमी की है रेंज | Vaye Eva Auto Expo 2023

Four Wheelers

oi-Nitish Kumar

ऑटो एक्सपो 2023 में शामिल होने वाली कंपनियां अपने नए वाहनों का खुलासा कर रही है। हालांकि, इस बार ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कारों का दबदबा देखा जा रहा है। इसी क्रम में पुणे की स्टार्टअप कंपनी वेव मोबिलिटी (Vayve Mobility) ने देश की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार ‘ईवा’ (Eva) का खुलासा किया है।

Vayve Eva Unveiled At Auto Expo 2023

Eva एक मिनी इलेक्ट्रिक कार है जिसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे चलाने के लिए बिजली खर्च नहीं करनी पड़ती, बल्कि इसे केवल धूप से चार्ज करके चलाया जा सकता है। सोलर कार ‘Eva में दो वयस्कों और एक बच्चे के लिए जगह है। इस कार को ट्रैफिक में चलाना बेहद आसान है और छोटे साइज के वजह यह तंग जगहों में भी पार्क हो जाती है।

इस छोटी सी कार में कंपनी ने सभी आधुनिक फीचर्स दिए हैं। इसमें एयर कंडीशन, एंड्रॉइड ऑटो/एप्पल कार प्ले कनेक्टिविटी, 6 तरह से एडजस्ट होने वाले ड्राइवर सीट और एक पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है। दो सीटों वाली इस स्मार्ट कार में चार्जिंग के लिए छत पर सोलर पैनल लगाया गया है।

इस सोलर कार में 6kW लिक्विड-कूल्ड PMSM इलेक्ट्रिक मोटर है। यह 14 kWh के बैटरी पैक से बिजली लेता है। इसे घर के पॉवर सॉकेट से केवल 4 घंटे में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। वहीं चार्जिंग स्टेशन पर यह केवल 45 मिनट में शून्य से 80% तक चार्ज हो जाती है। पूरी कार मोनोकोक चेसिस पर बनी है। यह एक IP68-प्रमाणित पावरट्रेन पैक करता है और इसमें ड्राइवर एयरबैग जैसी मानक सुरक्षा सुविधाएं हैं।

Vayve Eva Unveiled At Auto Expo 2023

एक बार चार्ज करने पर यह सोलर कार 250 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। कंपनी इसे 2024 में भारत में लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Most Read Articles

English summary

Auto expo 2023 vayve eva solar car unveiled range features launch details

Story first published: Friday, January 13, 2023, 17:12 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *