Nitin Gadkari at the MG Motor India pavilion at Auto Expo 2023 | इलेक्ट्रिक या हाइड्रोजन वाले वाहन, दोनों में से किसे खरीदना हो सकता है फायदे का सौदा

Off Beat

oi-Ashish Kushwaha

अभी बाजार में पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों का बोलबाला है। आने वाले समय में इनकी बढ़ती कीमतों की वजह से अब कई अन्य ईधन विकल्पो पर ध्यान दिया जा है। यही वजह रही कि ऑटो एक्सपो 2023 में हाइड्रोजन फ्यूल वाले वाहनों पर भी जोर दिया गया है।

एमजी मोटर इंडिया ने तीसरी पीढ़ी के हाइड्रोजन ईंधन सेल टेक्नोलॉजी से चलनेके वाली अपने नए ऊर्जा वाहनों (एनईवी) का प्रदर्शन किया। हाइड्रोजन फ्यूल-सेल सिस्टम को पहली बार 2001 में फीनिक्स नंबर 1 फ्यूल-सेल व्हीकल प्रोजेक्ट के रूप में लॉन्च किया गया था।

electric vehicle

हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन प्रदूषण मुक्त तो होते हैं साथ ही इनके ईंधन टैंक तेजी से भरने और लंबी बैटरी जैसे फायदे हैं। तो चलिए आज हम इलेक्ट्रिक कार की तुलना हाइड्रोजन फ्यूल सेल कार कितने बेहतर हैं जानते हैं…

ड्राइविंग रेंज

अभी तक एआरएआई से प्रमाणित बीईवी की अधिकतम सीमा एक सिंगल पर लगभग 250 किमी प्रति घंटा है। हालांकि हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों में ज्यादा एनर्जी होती है। यह अनिवार्य रूप से उस सीमा को बढ़ाता है जिसे एक वाहन एक बार चार्ज करने पर चला सकता है। टोयोटा मिराई, भारत की पहली ईंधन सेल ईवी या हाइड्रोजन आधारित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन को एक बार चार्ज करने पर 600 किमी तक की रेंज के साथ लॉन्च किया गया है।

ईंधन भरने का समय

जैसा कि जाहिर सी बात है कि बैटरी को चार्ज होने में कम से कम 4-8 घंटे का समय लगता है। हालांकि, इसमें बैटरी स्वैपिंग एक बहुत अच्छा तरीका है समय बचाने का पर इसमें भी कई अड़चने हैं। वही हाइड्रोजन-संचालित कारों में ईंधन भरना अपेक्षाकृत अधिक सरल है।

एक किलो हाइड्रोजन को पंप करने में औसतन पंपों को लगभग 5-10 मिनट लगते हैं। हाथ से की गई गणना से संकेत मिलता है कि एक किलो हाइड्रोजन एक किलो लिथियम-आयन बैटरी की तुलना में 200 गुना अधिक ऊर्जा सोखने में सक्षम है।

hydrogen vehicle

ईंधन भरने में आसानी

ईवी चार्जिंग स्टेशनों और हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले स्टेशनों दोनों के लिए बुनियादी ढांचा विकास के चरण में है। लेकिन अभी, देश में हाइड्रोजन रिफ्यूलिंग स्टेशनों की तुलना में काफी अधिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन हैं। साथ ही एक औसत कार को रात में पार्किंग के अंदर भी चार्ज किया जा सकता है।

Most Read Articles

English summary

Auto expo 2023 hydrogen vehicle vs electric vehicle pros and con

Story first published: Saturday, January 14, 2023, 15:23 [IST]





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *