Amazon Prime मेंबरशिप हो गई सस्ती! अब Rs 999 में पाएं 1 साल का प्लान, लेकिन ये होंगे बदलाव
Amazon ई कॉमर्स साइट ने अपने प्राइम मेंबरशिप प्लान (Amazon Prime Membership) को सस्ता कर दिया है। ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म ने दिसंबर 2021 में अपने मेंबरशिप प्लान की कीमत को 50 प्रतिशत तक बढ़ा दिया था। प्लान की कीमत को कंपनी ने 1499 रुपये कर दिया था। जिसके बाद यूजर्स की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ने लगा। अब कंपनी ने एक बार फिर से अपने वार्षिक मेंबरशिप प्लान को सस्ता कर दिया है। लेकिन कुछ बदलावों के साथ। अब Amazon Prime सदस्यता के लिए कंपनी ने क्या अपडेट प्लान में किया है, इसकी पूरी जानकारी हम आपको बताते हैं।

ई-कॉमर्स (E-commerce) प्लेटफॉर्म Amazon ने अपनी प्राइम मेंबरशिप के प्लान्स को रिवाइज किया है, ऐसी खबर है। दिसंबर 2021 में कंपनी ने 999 रुपये से बढ़ाकर इसकी कीमत 1499 रुपये कर दी थी। अब एक बार फिर कंपनी 999 रुपये वाला वार्षिक प्राइम मेंबरशिप प्लान लेकर आ रही है। खबर है कि अब कंपनी Amazon Prime Lite लेकर आ रही है जिसकी कीमत 999 रुपये होगी। लेकिन यह सदस्यता लेने के साथ ही कंपनी विज्ञापन भी इसमें शामिल करेगी। यानि एड के साथ 999 रुपये में इसका वार्षिक प्लान ले सकते हैं। इसकी जानकारी ऑनली टेक डॉट कॉम की ओर से दी गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसकी बीटा टेस्टिंग जारी है और जल्द ही यह प्लान कंपनी की ओर से लॉन्च कर दिया जाएगा।

इस नए मेंबरशिप प्लान में आपको कुछ समझौते भी करने होंगे। मसलन, वर्तमान में जो 1499 रुपये का प्लान है उसमें आपको 1 दिन में ही ऑर्डर प्राप्त हो जाता है। वहीं, Amazon Prime Lite के साथ इस्तेमाल करने पर आपको 2 दिन में ऑर्डर डिलीवर किया जाएगा। साथ में आपको विज्ञापन भी दिखाए जाएंगे। मूवीज और अन्य शो देखने के लिए आप इसे दो डिवाइसेज पर भी इस्तेमाल कर सकेंगे, ऐसा कहा गया है। जिसमें एक डिवाइस मोबाइल फोन होना जरूरी है।

इसके अलावा Amazon Prime Lite में आपको म्यूजिक का मजा नहीं मिल पाएगा। कंपनी इसके साथ म्यूजिक एक्सेस नहीं देगी, रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। साथ में नो-कॉस्ट ईएमआई, फ्री ईबुक्स और प्राइम गेमिंग का एक्सेस भी इसमें नहीं दिया जाएगा। वहीं, अमेजॉन सेल के दौरान आपको डील्स का पहले एक्सेस भी मिलेगा जैसा प्राइम नॉन लाइट प्लान में अभी तक मिलता आ रहा है। साथ में अमेजन पे आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड के साथ 5% का कैशबैक भी दिया जाएगा।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *