Headlines

भारत में 2027 तक बनेंगे 50 प्रतिशत iPhone, चीन से प्रोडक्शन शिफ्ट कर रही Apple

iPhone में वर्षों से हो रहा Sony के कैमरा का इस्तेमाल, Apple का खुलासा
अमेरिकी स्मार्टफोन कंपनी Apple की 2027 तक भारत में सभी iPhone यूनिट्स का आधा असेंबल करने की है। कोरोना और इसके कारण लगी पाबंदियों से ऐसी बहुत सी कंपनियों पर असर पड़ा है जिनका प्रोडक्शन एक देश में था। चीन में कोरोना की कई लहरों से बहुत से सेक्टर्स को प्रोडक्शन का नुकसान हुआ है।

Apple भी उन कंपनियों में शामिल है जिन्हें चीन में कोरोना की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। एपल के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने वाली Foxconn के प्रोडक्शन का बड़ा हिस्सा चीन में है। चीन पर निर्भरता को कम करने के लिए यह भारत में अपना प्रोडक्शन बढ़ाने की योजना बना रही है। JP Morgan के एक एनालिस्ट ने पिछले वर्ष एक रिपोर्ट में कहा था कि 2025 तक आईफोन के ग्लोबल प्रोडक्शन का लगभग 25 प्रतिशत भारत में होगा। एपल ने प्रोडक्शन के लिहाज से चीन पर अपनी निर्भरता घटाने की तैयारी की है। South China Morning Post ने एक रिपोर्ट में बताया है कि यह आंकड़ा 2027 तक बढ़कर 50 प्रतिशत हो सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है, “भारत में 2027 तक दुनिया में बनने वाले दो आईफोन में से एक का प्रोडक्शन हो सकता है। भारत में प्रोडक्शन का मौजूदा आंकड़ा लगभग 5 प्रतिशत का है” एपल ने अपनी भारतीय यूनिट को iPhone 14 सीरीज का प्रोडक्शन बढ़ाने को कहा है। पिछले वर्ष के अंत में चीन में कोरोना के मामले दोबारा बढ़ने और चीन सरकार की जीरो कोविड पॉलिसी की वजह से एपल के प्रोडक्शन पर बड़ा असर पड़ा था।

कंपनी ने पिछले वर्ष अप्रैल से दिसंबर के बीच भारत से 2.5 अरब डॉलर से अधिक के iPhones का एक्सपोर्ट किया है। यह इससे पिछले वर्ष कंपनी के भारत से कुल एक्सपोर्ट का लगभग दोगुना है। इससे एपल के चीन में मुश्किलों के कारण अपने डिवाइसेज के प्रोडक्शन को शिफ्ट करने में तेजी लाने का संकेत मिल रहा है। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर के पहले नौ महीनों में एपल के लिए कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग करने वाली कंपनियों Foxconn और Wistron प्रत्येक ने देश से एक अरब डॉलर से अधिक के डिवाइसेज का एक्सपोर्ट किया है। दुनिया की सबसे अधिक वैल्यू वाली कंपनी एपल ने पिछले वर्ष भारत में नई आईफोन सीरीज के कुछ मॉडल्स की असेंबलिंग शुरू की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *