Headlines

ऑटो एक्सपो में इस बार पहुंचे रिकॉर्ड 6.36 लाख से ज्यादा दर्शक, 82 से ज्यादा वाहन हुए पेश | Auto Expo 2023 recorded over 6.36 lakh visitors

ऑटो एक्सपो में इस बार पहुंचे रिकॉर्ड 6.36 लाख से ज्यादा दर्शक, 82 से ज्यादा वाहन हुए पेश | Auto Expo 2023 recorded over 6.36 lakh visitors

भारत के इस सबसे बड़े मोटर शो यानी ऑटो एक्सपो 2023 शुरुआत 11 जनवरी से हुई। जिसे 13 जनवरी को आम लोगों के लिए खोला गया। खबर है कि इस साल हुए इस ऑटो एक्सपो को देखने रिकॉर्ड 6.36 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे।

बता दें ऑटो एक्सपो का पहला एडिशन 1980 के दशक में आयोजित किया गया था। जिसे हर दो साल में एक बाद आयोजित किया जाता है। इस मोटर शो में कुल 82 वाहनों ने ग्लोबल और इंडिया डेब्यू किया है।

ऑटो एक्सपो

इस साल ऑटो एक्सपो तीन साल के बाद आयोजित किया गया था। ऑटो एक्सपो का पिछला एडिशन 2020 के फरवरी में हुआ था। कोविड-19 के कारण, ऑटो एक्सपो को टालना पड़ा था। सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चर्रस (SIAM) के डायरेक्टर विनोद अग्रवाल के मुताबिक, “ऑटो एक्सपो – 2023 में 18 जनवरी 2023 को सफलतापूर्वक हुआ। इस शो में 6,36,743 दर्शकों ने हिस्सा लिया, जो ऑटो एक्सपो में अब तक के सबसे ज्यादा दर्शक हैं।”

पिछला ऑटो एक्सपो 2020 – ज्यादातर योजनाओं और लक्ष्यों के बारे में था। वहीं ऑटो एक्सपो 2023 तहलका मचाने को तैयार इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में था। इनमें से कुछ ऐसे वाहन थे जो पहले से ही भारतीय सड़कों पर हैं। टाटा मोटर्स ने कॉन्सेप्ट ईवी के साथ उन ईवी का भी प्रदर्शन किया जिनकी पहले से ही बिक्री हो रही है। हुंडई ने अपनी आयोनिक 5 ईवी लॉन्च की है। किया ने EV9 कॉन्सेप्ट एसयूवी के साथ EV6 से पर्दा गिराया है।

वहीं एमजी मोटर इंडिया ने अपने वैकल्पिक-ईंधन कार झलक भी दिखाई। टोयोटा ने अपने हाइब्रिड मॉडलों को शोकेश किया और साथ ही अपने फुल-इलेक्ट्रिक bZ4X को भी शोकेस किया। इसके अलावा कई इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता थे जिन्होंने ऑटो एक्सपो में अपनी शुरुआत की। अल्ट्रावायलेट, लाइगर, मैटर, एलएमएल जैसी अन्य कंपनियों ने भी ध्यान अपनी ओर खींचा।

ऑटो एक्सपो 2023 पांच खास पहलों पर विशेष फोकस के साथ आयोजित हुआ था। जो रोड सेफ्टी, बायो-फ्यूजल वाहनों को बढ़ावा देने, इलेक्ट्रिक वाहनों को लोकप्रिय बनाने, रीसाइक्लिंग पर ध्यान देने और सीएनजी, हाइड्रोजन जैसे गैस मोबिलिटी पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *