Maruti Suzuki Jimny और Fronx का धमाल, एक हफ्ते में मिली 11 हजार से ज्यादा बुकिंग
भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) में 5-डोर Jimny और बिल्कुल नई सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Fronx को पेश किया था। कंपनी ने इन दोनों ही कारों की कीमत और इनकी उपलब्धता की जानकारी अभी तक नहीं दी है, लेकिन इसकी प्री-बुकिंग को 12 जनवरी को शुरू कर दिया गया था। प्री-बुकिंग को खुले अब पूरा एक हफ्ता हो चुका है और इन दोनों कारों के लिए मारुति सुजुकी को कथित तौर पर 11,000 से अधिक बुकिंग मिल चुकी हैं।
ऑटोमोटिव पब्लिकेशन Express Drives को मारुति सुजुकी ने बताया है कि कंपनी को Jimny के 5-डोर वर्जन और Fronx के लिए एक हफ्ते में क्रमश: 9,000 और 2,500 कन्फर्म बुकिंग हासिल हुई हैं। कंपनी ने 12 जनवरी को इन दोनों कारों के लिए अपनी आधिकारिक Nexa वेबसाइट पर ऑनलाइन बुकिंग और देश भर में मौजूद Nexa डीलरशिप पर ऑफलाइन बुकिंग लेना शुरू किया था। बुकिंग के इच्छुक ग्राहकों को 11,000 रुपये की टोकन राशि देनी है।

5-डोर जिम्नी, 3-डोर जिम्नी का एक्सटेंडेड वर्जन है। इसमें 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और एक पारंपरिक ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। सेंटर कॉन्सोल में Android Auto और Apple CarPlay कनेक्टिविटी के साथ 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है। Jimny में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 103bhp की मैक्सिमम पावर और 134.2Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में खरीदा जा सकता है। इसमें ऑन-व्हील ड्राइव सिस्टम भी मिलता है।

Maruti Suzuki Jimny को दो वेरिएंट – Zeta और Alfa में पेश किया जाएगा। इसमें ऑटोमेटिक LED हेडलैंप, इलेक्ट्रिक ORVM, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं। SUV में 6-एयरबैग, EBD के साथ ABS, ESP, हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल और ब्रेक-लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल आदि सेफ्टी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं।

वहीं, मारुति सुजुकी Fronx में 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 98.6 बीएचपी की पावर और 147.6 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन को 5-स्पीड एमटी और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। इसमें 1.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी मिलेगा जो 88.5 बीएचपी और 113 एनएम जनरेट करेगा और 5-स्पीड एमटी / एएमटी के साथ आएगा।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *