Honda के इस सस्ते स्कूटर को जमकर खरीद रहे लोग, 1 महीने में बिकीं 2.45 लाख यूनिट्स, जानें टॉप 10 टू-व्हीलर्स
देश में पिछले कुछ वर्षों से Activa की सफलता के कारण टू-व्हीलर मार्केट में बड़ी हिस्सेदारी रखने वाली Honda Motorcycle and Scooter ने अगले वर्ष अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बनाई है। कंपनी ने बताया कि इसे अगले वर्ष मार्च तक लॉन्च किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की बिक्री तेजी से बढ़ रही है और इस वजह से होंडा इस सेगमेंट में कुछ मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर, Atsushi Ogata ने बताया कि देश में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की योजना में मदद के लिए होंडा चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करेगी। उन्होंने कहा, “हम अगले वर्ष मार्च में पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं। इसे एक नए प्लेटफॉर्म पर डिवेलप किया जा रहा है और यह भारतीय मार्केट की जरूरतों के अनुसार बनाया जाएगा।” उन्होंने कहा कि कंपनी के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर में फिक्स्ड बैटरी होगी, जबकि दूसरे मॉडल को बदली जा सकने वाली बैटरी की टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी की योजना देश भर में मौजूद अपने 6,000 आउटलेट्स का इस्तेमाल EV के लिए चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए करने की है। होंडा ने सोमवार को नया Activa 6G लॉन्च किया था। इसमें कंपनी की H-Smart टेक्नोलॉजी दी गई है। यह एक्टिवा का नया प्रीमियम वेरिएंट है। टू-व्हीलर मार्केट में एक्टिवा पहले ही सबसे लोकप्रिय स्कूटर है। नए एक्टिवा का शुरुआती प्राइस 74,536 रुपये (एक्स-शोरूम) है।

इसे स्टैंडर्ड, डीलक्स और स्मार्ट के तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया गया है, जिनके प्राइस क्रमशः 74,536 रुपये, 77,036 रुपये और 80,537 रुपये (एक्स-शोरूम) हैं। कंपनी का दावा है कि इस स्कूटर में एक स्मार्ट फाइंड फीचर दिया गया है जिससे यूजर स्मार्ट की के इस्तेमाल से स्कूटर को खोज सकता है। इस की से यूजर फिजिकल की का इस्तेमाल किए बिना स्कूटर को लॉक और अनलॉक कर सकता है। यह की स्कूटर के दो मीटर के दायरे में होने पर उसके इंजन को स्टार्ट कर सकती है। इसमें इंजन स्टार्ट और स्टॉप स्विच भी दिया गया है। कंपनी ने इस स्कूटर के इंजन को भी पहले से पावरफुल बनाने का दावा किया है। इसके 110 cc PGM-FI इंजन के साथ एनहांस्ड स्मार्ट पावर (eSP) टेक्नोलॉजी है। नया एक्टिवा मार्केट में पहले से मौजूद TVS Jupiter और Hero Maestro जैसे स्कूटर्स को टक्कर देगा।

By Gopi Soni

Never stop learning, because life never stops teaching

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *