Headlines

Philips में होगी 6,000 वर्कर्स की छंटनी, भारी घाटे में कंपनी

Philips में होगी 6,000 वर्कर्स की छंटनी, भारी घाटे में कंपनी
वित्तीय मुश्किलों का सामना कर रही मेडिकल इक्विपमेंट और इलेक्ट्रॉनिक्स मेकर Philips ने बताया है कि वह 6,000 वर्कर्स की छंटनी करेगी। कंपनी को गड़बड़ी वाले स्लीप रेस्पिरेटर्स को बड़ी संख्या में रिकॉल करने से नुकसान हुआ है। फिलिप्स ने कुछ महीने पहले 4,000 वर्कर्स को हटाया था।

कंपनी के चीफ एग्जिक्यूटिव Roy Jakobs ने बताया कि फिलिप्स को अगले दो वर्षों में वर्कफोर्स में कटौती करने का मुश्किल लेकिन जरूरी फैसला लेना पड़ा है। Jakobs ने एक स्टेटमेंट में कहा, “पिछले वर्ष फिलिप्स और हमारे स्टेकहोल्डर्स के लिए बहुत मुश्किल रहा था। हम परफॉर्मेंस में सुधार के लिए कदम उठा रहे हैं।” नीदरलैंड की इस कंपनी को पिछले वर्ष की चौथी तिमाही में 10.5 करोड़ यूरो का लॉस हुआ था। पिछले पूरे वर्ष के लिए कंपनी का लॉस 1.6 अरब डॉलर का था। फिलिप्स ने लगभग दो वर्ष पहले स्लीप एपनिया से पीड़ित लोगों का इलाज करने वाले अपने अपलायंसेज को बड़ी संख्या में रिकॉल किया था। इन अप्लायंसेज से मरीजों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ने की आशंका थी।

पिछले वर्ष अक्टूबर में फिलिप्स की कमान संभालने वाले Jakobs ने कहा कि कंपनी को परफॉर्मेंस में सुधार करने के साथ ही कामकाज के तरीके और प्रोडक्टिविटी को बेहतर करने की जरूरत है। फिलिप्स की शुरुआत 130 वर्ष से अधिक पहले एक लाइटिंग फर्म के तौर पर हुई थी। पिछले कुछ वर्षों में इस कंपनी में बड़े बदलाव हुए हैं। इसने अपने कई एसेट्स बेचे हैं और इलेक्ट्रॉनिक्स हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स बनाने पर फोकस किया है।

ग्लोबल ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने भी पिछले वर्ष अपने डिवाइसेज ग्रुप से वर्कर्स की छंटनी की थी। कंपनी की योजना लगभग 10,000 जॉब्स में कटौती करने की है। इनमें रिटेल और ह्युमन रिसोर्सेज डिविजंस शामिल होंगी। Amazon के एग्जिक्यूटिव Dave Limp ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि कंपनी ने अपनी डिवाइसेज यूनिट का साइज घटाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा था, “हम एक अनिश्चित मैक्रो इकोनॉमिक स्थिति का सामना कर रहे हैं। हमने पिछले कुछ महीनों में उन एरिया पर अधिक ध्यान दिया है जो हमारे कस्टमर्स और बिजनेस के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।” एमेजॉन के डिवाइसेज में वॉयस असिस्टेंट Alexa की सबसे अधिक बिक्री होती है। हालांकि, कंपनी के फाउंडर Jeff Bezos का कहना है कि इन डिवाइसेज को डिस्काउंट पर बेचा जाता है और यह कई बार कॉस्ट से भी कम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *