Headlines

Budget 2023 No tax up to 7 lakhs mobiles LED TV electric cars will be cheaper finance minister Nirmala Sitharaman

Budget 2023: 7 लाख तक कोई टैक्स नहीं, मोबाइल, LED TV,  इलेक्ट्रिक कारें होंगी सस्ती!
Budget 2023: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी 2023 को आज अपना पांचवा बजट (Budget 2023) पेश कर दिया है। इस बजट में जहां सबसे ज्यादा लोगों को खुशखबरी टैक्स की दरों में बदलाव को लेकर मिली है। टैक्स छूट की 5 लाख की सालान आय की सीमा बढ़ाकर 7 लाख कर दी गई है। अब 7 लाख रुपये तक लोगों को कोई टैक्स नहीं देना होगा। वहीं टेक्नोलॉजी से जुड़े मोबाइल, लैपटॉप डिवाइसों के लिए भी बड़ी खबर सामने आई है। फाइनेंस मिनिस्टर ने इन डिवाइसों पर कई तरह की कस्टम ड्यूटी को कम करने का एलान किया है।
इसके बाद LED TV, मोबाइल फोन, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, लिथियम सेल्स में गिरावट देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में भारत को बढ़त दिलाने के लिए देश में 3 सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाए जाएंगे। सरकार का मकसद इसके जरिए देश के युवाओं को पढ़ाई का विश्वस्तरीय सुविधा दिलाना है।

निर्मला सीतारमण ने इस दौरान बताया की भारत में 2022 में 1.26 लाख करोड़ रुपए का डिजिटल भुगतान यूपीआई के माध्यम से किया गया। वहीं 2022 में कुल 7,400 करोड़ डिजिटल भुगतान किए गए। वहीं जनवरी 2023 में, यूपीआई ने पहली बार एक महीने में 8 अरब से अधिक लेनदेन किए।

Digital Library: फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने बताया की देश में बच्चों को युवाओं को पढ़ने में सुविधा दिलाने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी तैयार की जाएगी। सभी स्कूलों को भी डिजिटल लाइब्रेरी से जोड़ा जाएगा। इससे देश के हर कोने में स्थित सभी छात्रों और युवाओं को इससे लाभ मिलेगा।

Video KYC: जन धन योजना के बैंक खातों को खुलवाने के लिए जरूरी केवाईसी की प्रक्रिया को वीडियो कॉल के जरिए पूरा करने का एलान भी बजट में किया गया है। निर्मला सीतारमण ने कहा, वीडियो केवाईसी को बढ़ावा दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *