Headlines

पेमेंट फर्म PayPal करेगी 2 हजार लोगों की छंटनी!

पेमेंट फर्म PayPal करेगी 2 हजार लोगों की छंटनी!
ग्लोबल इकोनॉमी में चल रही मंदी की स्थिति के चलते आए दिन बड़ी से बड़ी कंपनियों की ओर से छंटनी की खबरें आ रही हैं। इनमें Google की पेरेंट एल्फाबेट, Microsoft, Amazon जैसी कंपनियों के नाम भी शामिल हैं। अब इसी लिस्ट में पेमेंट फर्म PayPal का नाम भी जुड़ गया है जिसने छंटनी की घोषणा कर दी है। PayPal ने अपने वर्कफोर्स को 7% तक घटाने का ऐलान किया है। इस प्रतिशत से अगर कंपनी छंटनी करने जा रही है तो इसमें काम करने वाले 2000 लोगों को नौकरी से निकाला जाएगा।

PayPal Holdings Inc ने मंगलवार को घोषणा करते हुए कहा कि वह वर्कफोर्स में से 2000 कर्मचारियों को कम करने जा रही है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी का यह कदम कॉस्ट कटिंग की ओर इशारा करता है, क्योंकि वर्तमान में दशक की सबसे अधिक इनफ्लेशन देखने को मिल रही है जिसके कारण उपभोक्ताओं ने खर्च को रिकॉर्ड लेवल तक घटा दिया है। साथ ही विश्वभर में लोग अपनी आय के साधनों जैसे नौकरी आदि के लिए भी चिंतित हैं और सेविंग्स पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है।

पेमेंट फर्म PayPal के चीफ एग्जिक्यूटिव डेन सक्यूलमेन ने एक बयान में कहा, ‘हमने अपने कॉस्ट स्ट्रक्चर को री-साइज करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। और हमने अपने संसाधनों को अपनी मुख्य रणनीतिक प्राथमिकताओँ की ओर केंद्रित कर दिया है, हमें अभी और भी काम करना है।’ रिपोर्ट के अनुसार, पमेंट फर्म के शेयर पिछले साल 60% तक गिर गए थे। कल इसके शेयरों में 2% का उछाल देखा गया था। Wedbush के एनालिस्ट मोशे काटरी के अनुसार, ‘ वैश्विक मंदी के दौरान अन्य बड़ी टेक कंपनियों की तरह PayPal भी अपने आप को फाइनेंशिअली और स्ट्रेट्जिकली तौर पर स्टेबल करना चाहती है।’

PayPal से पहले भी कई ग्लोबल दिग्गज फर्में अपने वर्कफोर्स में छंटनी की घोषणा कर चुकी हैं। हमने आपको बताया था कि जनवरी में कई बड़ी कंपनियों में छंटनी की घोषणा हो सकती है। साथ ही कुछ समय पहले ही Vodafone Idea और Amazon जैसी कंपनियों ने भी छंटनी की घोषणा की है। Vodafone Idea ने अगले पांच सालों में सैकड़ों कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है, तो Amazon ने छंटनी वाले कर्मचारियों की संख्या को 10 हजार से बढ़ाकर 18 हजार कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *