Headlines

Dell ने की 6.5 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा, ये बताई वजह

Dell ने की 6.5 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा, ये बताई वजह
कम्प्यूटर डिवाइसेज मेकर Dell ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। टेक दिग्गज 6.5 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को निकालने जा रही है। कंपनी का कहना है कि पर्सनल कम्प्यूटरों की मांग कम होने के कारण इसका रिवेन्यू घटा है जिसके कारण उसे अपना वर्कफोर्स कम करना पड़ रहा है। डेल उन दिग्गज टेक कंपनियों में लेटेस्ट नाम है जिन्होंने हाल ही में बड़ी संख्या में कर्मचारियों को बाहर निकाला है।

Dell Technologies ने अपने वर्कफोर्स को घटाने का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने 6650 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाने की बात कही है। Bloomberg की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर जेफ क्लार्क ने कर्मचारियों को एक मेमो लिखकर इसकी जानकारी दी। जिसमें कहा गया था कि मार्केट में कंपनी की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है और इसके अनिश्चित भविष्य को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। मेमो में ये भी कहा गया है कि इससे पहले खर्च कम करने के लिए किए गए उपाय, हायरिंग और ट्रेवल कार्यों पर लगाई गई रोक के बावजूद भी बात नहीं बन रही है।

आपको बता दें कि Dell उन दिग्गज टेक कंपनियों में लेटेस्ट नाम शामिल हुआ है जिन्होंने हाल ही में हजारों की संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की है। हमने आपको एक रिपोर्ट में बताया था कि जनवरी 2023 में 1 लाख से ज्यादा लोग अब तक जॉब गंवा चुके हैं। वहीं, 2022 का पूरा साल और 2023 का पहला महीना मिलाकर 2.5 लाख से ज्यादा लोगों ने नौकरी खोई है। छंटनी करने वाली कंपनियों में Microsoft, Amazon, Goldman Sachs Group जैसे बड़े नाम शामिल हैं।

बढ़ती ब्याज दरों और महंगाई के कारण कन्ज्यूमर और कॉर्पोरेट जगत में खर्चों को घटा दिया गया है जिसका सीधा असर कंपनियों के प्रोडक्ट्स की कम होती मांग के रूप में देखा जा रहा है। पिछले महीने Google की पेरेंट कंपनी Alphabet ने 12 हजार लोगों को नौकरी से निकाला है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने भी 10 हजार कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की है। इसके अलावा ऑडियो स्ट्रीमिंग कंपनी Spotify ने भी घोषणा की है कि वह वर्कफोर्स में से 6% को कम करने जा रही है। वैश्विक मंदी से निपटने के लिए छोटी से लेकर बड़ी कंपनियों की ओर से लगातार छंटनी की घोषणाएं सामने आ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *