Headlines

जेईई मेंस पहले चरण की परीक्षा के नतीजे घोषित,851 परीक्षार्थियों ने पहली बार में ही 99.68 पर्सेंटाइल स्कोर किया..

भिलाई।जेईई मेंस पहले चरण की परीक्षा के नतीजे मंगलवार को जारी कर दिए गए। परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तक हुई थी। इसके ठीक 6वें दिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नतीजे घोषित कर दिए। ट्विनसिटी से इस बार करीब साढ़े चार हजार बच्चे शामिल हुए। वहीं यहां बने 3 सेंटर में सात दिन दो पालियों में हुई परीक्षा में करीब 20 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए। इनमें से 851 परीक्षार्थियों ने पहली बार में ही 99.68 पर्सेंटाइल स्कोर किया है। पिछले साल 99.4 था।

इस बार यह औसत 97.76 पर्सेंटाइल है। अप्रैल में जेईई मेंस के दूसरे चरण की परीक्षा 6 से 12 अप्रैल के बीच होगी। 4 जून को जेईई एडवांस (अंतिम चरण) को परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद इनकी रैंकिंग और क्वालिफाइंग पोजीशन स्पष्ट होगी। वर्ष 2022 के स्टेट टॉपर अभिनव राजेश श्रीपद 99.99 स्कोर किया था। इस बार जसमीत सिंह चड्ढा ने 99.94 के साथ सिटी में सबसे अधिक पर्सेंटाइल बनाया है।कोविड फ्री होने पर दूसरे साथियों से सीखने को मिला

मुझे प्रोग्रामिंग में आता है आनंद, रूचि सॉफ्टवेयर में
चैतन्य धवन (99.92) – मैं आईआईटी मुंबई में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहता हूं। सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट करने में रुचि है। प्रोग्रामिंग करना मुझे अच्छा लगता है। उसमें मेरी रुचि भी है। जेईई मेंस की तैयारी के लिए शुरुआत में मैने पाठ के अनुसार तैयारी की। एक-एक करके पहले सभी पाठ की पढ़ाई की। सवालों को दिमाग में बैठाया, ताकि परीक्षा के समय उसे सही तरीके से हल कर सकूं। कोरोना के बाद स्थिति सामान्य होने पर ऑफलाइन क्लास का प्रभाव अधिक पड़ा। इससे आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती रही। अपनी तैयारियों को आंकने का मौका भी मिलता रहा।

दोस्तों से मिलकर तैयारी करने से अधिक लाभ हुआ
अर्णव देशमुख (99.86) – 10वीं कक्षा से ठान लिया था कि जेईई मेंस और एडवांस की परीक्षा में चयनित होना है। दो साल से इसकी तैयारी करता रहा। कोविड में ऑनलाइन क्लास में पढ़ाई होती रही, लेकिन डाउट क्लियर नहीं हो पाता था। स्थिति सामान्य होने पर अच्छा लगा। दोस्तों से मुलाकात हुई। उनके बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होती रही। इसका लाभ मिला। परीक्षा के लिए शुरू से ही एक टाइम टेबल बनाकर तैयारी की। परीक्षा में रिविजन अधिक किया। टेस्ट में कम से कम समय में अधिक से अधिक सवाल हर करने प्रयास किया।

शहर के टॉप टेन स्टूडेंट्स

  1. जसमीत सिंह चड्डा (99.94)
  2. चैतन्य धवन (99.92)
  3. अर्णव देशमुख (99.86)
  4. सिद्धांत सिंह (99.84)
  5. दिव्यांश जैन (99.82)
  6. प्रांजल अग्रवाल (99.72)
  7. कृति गुप्ता (99.68)
  8. अमूल्य कुमार(99.53)
  9. अंश गुप्ता (99.29)
  10. वंश राजेश पाली (99.09)

इस बार सिर्फ दो चरणों में परीक्षाएं आयोजित हो रही
पिछले सत्र में कोरोना का प्रभाव रहा। इसकी वजह से परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए तीन चरणों में मेंस की परीक्षा हुई थी। इसके बाद एडवांस की परीक्षा हुई। 11 जुलाई को उसके नतीजे जारी किए गए। दूसरे चरण के लिए 7 मार्च तक परीक्षार्थी पंजीयन करा सकेंगे। परीक्षा के लिए ट्विनसिटी में विभिन्न स्थानों पर केंद्र बनाए जाएंगे। वहां निर्धारित तिथियों में प्रत्येक दिन दो-दो पालियों में परीक्षा ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *