Headlines

PhonePe यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब विदेश में भी कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट!

PhonePe यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब विदेश में भी कर सकेंगे UPI के जरिए पेमेंट!
डिजिटलाइजेशन के युग में अब लगभग हर काम ऑनलाइन हो रहा है। इसके साथ ही भुगतान यानि पेमेंट करने का तरीका भी बदल गया है। पहले जहां कैश के बिना काम नहीं होता था, फिर उसकी जगह एटीएम कार्ड या प्लास्टिक मनी ने ले ली। फिर उससे भी एक कदम आगे अब पेमेंट ऑनलाइन ही होने लगी। जिसमें Paytm, Google Pay, PhonePe जैसे प्लेयर्स भी शामिल हो गए। इनमें से PhonePe एक कदम और आगे चला गया है जिसने अब विदेश में भी पेमेंट करने की सुविधा का ऐलान कर दिया है। फोनपे पहला ऐसा ऐप है जो UPI के जरिए विदेश में पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है।

PhonePe यूजर्स को मिलने वाली सहूलियत का दायरा अब बढ़ गया है। यह पहला ऐसा डिजिटल पेमेंट ऐप बन गया है जिसमें यूपीआई के जरिए यूजर्स अब इंटरनेशनल पेमेंट्स भी कर सकेंगे। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने ऐसी सर्विस का ऐलान किया है जिसके शुरू होने के बाद यूजर्स फॉरेन मर्चेंट्स के पास यूपीआई के माध्यम से पेमेंट कर सकेंगे। यह वैसे ही काम करेगा जैसे इंटरनेशनल डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट की जाती है। फोनपे इस्तेमाल करने वाला यूजर ऐप में यूपीआई इंटरनेशनल के लिए यूपीआई से लिंक गिए गए बैंक अकाउंट को सक्रिया कर सकता है।

फोनपे का कहना है कि यह एक्टिवेशन या तो पेमेंट की जाने वाली जगह पर जाकर किया जा सकता है या फिर विदेश यात्रा से पहले भी किया जा सकता है। यूपीआई का पिन दर्ज करके सुविधा को चालू किया जा सकता है। यानि कि अब यूजर्स को देश से बाहर पेमेंट करने के लिए क्रेडिट कार्ड आदि की आवश्यकता नहीं होगी। अब मोबाइल में रखी ऐप के जरिए ही यूजर विदेशों में भी पेमेंट कर पाएंगे।

कंपनी ने इसके लिए कुछ देशों की लिस्ट भी जारी की है जिनमें इस सर्विस को शुरू किया गया है। यानि कि फिलहाल बताए गए देशों में यह सर्विस शुरू की जा रही है जिसमें यूएई, सिंगापुर, मॉरीशस, नेपाल, भूटान शामिल हैं। फोनपे भारत में सबसे पॉपुलर डिजिटल पेमेंट ऐप है जिसकी यूपीआई पेमेंट में 50.2% के लगभग हिस्सेदारी है। यूपीआई इंटरनेशनल आने वाले दिनों में और भी अधिक देशों में शुरू किया जाने की उम्मीद है। इनमें जल्द ही ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, अमेरिका, सऊदी अरब, यूनाइटेड किंगडम आदि को भी शामिल किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *