Headlines

वीडियो कॉल करवाने वाली कंपनी Zoom ने झटके में निकाले 1300 कर्मचारी

वीडियो कॉल करवाने वाली कंपनी Zoom ने झटके में निकाले 1300 कर्मचारी
कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी फर्म Zoom भी अब उन कंपनियों में शामिल हो गई है जिन्होंने पिछले कुछ हफ्तों में भारी संख्या में कर्माचारियों की छंटनी की घोषणा की है। जूम ने अपने वर्कफोर्स को 15% घटाने का ऐलान कर दिया है। इस संबंध में कर्माचारियों को ईमेल द्वारा सूचना भेजे जाने की बात भी सामने आई है। छंटनी करने वाली फर्मों में अब Google, Amazon, Microsoft, PayPal के साथ Zoom का नाम भी जुड़ गया है।

Zoom के चीफ एग्जिक्यूटिव एरिक युआन ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए घोषणा की है कि कंपनी अपने वर्कफोर्स में से कर्मचारियों की संख्या को कम करने जा रही है। ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने 1300 कर्मचारियों को कंपनी से कम करने का ऐलान किया है जो इसके वर्कफोर्स का 15% है। रोचक बात ये भी है कि कंपनी ने अमेरिका क्षेत्र के कर्मचारियों को ईमेल के जरिए इसके बारे में सूचना भेजी। जबकि अमेरिका के अलावा अन्य क्षेत्रों के कर्मचारियों के लिए लोकल रिक्वायरमेंट के आधार पर फैसला लिया जाएगा।

सीईओ युआन ने कहा, “अगर आप अमेरिका में रहने वाले कर्मचारी हैं तो आपको अगले 30 मिनट में जूम ईमेल और पर्सनल इनबॉक्स में इसके संबंध में एक मैसेज प्राप्त होगा।” कंपनी ने साथ ही ये भी बताया कि फुल टाइम जूम एम्प्लॉयीज को 16 हफ्ते तक का सैलरी कवरेज, हेल्थ कवरेज, परफॉर्मेंस बेसिस पर 2023 वित्त वर्ष का बोनस भी दिया जाएगा।

कोरोना महामारी के बाद Google, Amazon, Microsoft जैसी टेक फर्मों ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। इस लिस्ट में लेटेस्ट नाम जूम का जुड़ा है। हाल ही में कम्प्यूटर डिवाइसेज बनाने वाली कंपनी Dell ने भी 6.5 हजार कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। कोरोना महामारी के दौरान बड़ी संख्या में कंपनियों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम पर शिफ्ट हुए। जिसके बाद टेक्नोलॉजी डिवाइसेज की डिमांड बढ़ी और कंपनियों ने अतिरिक्त कर्मचारियों की हायरिंग की। अब जब कोरोना महामारी देशों में से खत्म हो चुकी है, इसलिए टेक प्रोडक्ट्स की डिमांड भी घटी है जिसके चलते कंपनियों पर कर्मचारियों का बोझ बढ़ गया है। और ये भी एक बड़ी वजह है कि अब इन कर्मचारियों को कंपनियों से कम किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *