Headlines

HCL के CEO Vijaykumar की सैलरी 123 करोड़ रुपये, जानें बड़ी IT कंपनियों के CEO के पैकेज

HCL के CEO Vijaykumar की सैलरी 123 करोड़ रुपये, जानें बड़ी IT कंपनियों के CEO के पैकेज
देश में पिछले दो दशकों में IT इंडस्ट्री तेजी से बढ़ी है। इस सेक्टर की बड़ी कंपनियों में Tata Consultancy Service (TCS), Infosys और HCL शामिल हैं। इन कंपनियों की कमान संभालने वाले CEO को कारोबार से जुड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और इसके लिए उन्हें मोटे पैकेज भी जाते हैं। इस सेक्टर में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले चीफ एग्जिक्यूटिव्स में HCL के CEO, C Vijaykumar पहले स्थान पर हैं। उन्हें पिछले वर्ष लगभग 123 करोड़ रुपये कै पैकेज मिला था।

HCL ने हाल ही में अपनी एनुअल रिपोर्ट में विजयकुमार के पैकेज की जानकारी दी थी। विजयकुमार ने 1994 में HCL को जॉइन किया था और दो दशकों से अधिक तक विभिन्न पोजिशंस पर कार्य करने के बाद उन्हें लगभग सात वर्ष पहले कंपनी का CEO बनाया गया था। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर Wipro के CEO Thierry Delaporte हैं। उनका पिछले वर्ष पैकेज 79.80 करोड़ रुपये का था। इसमें 13 करोड़ रुपये से ज्यादा की सैलरी और भत्ते, कमीशन और वेरिएबल पे के तौर पर 19.3 करोड़ रुपे और 31.8 करोड़ रुपये के अन्य इंसेंटिव्स शामिल थे।

ग्लोबल IT कंपनी इंफोसिस के Salil Parekh इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। इंफोसिस की एनुअल रिपोर्ट के अनुसार, पारेख की पिछले फाइनेंशियल ईयर में सैलरी लगभग 43 प्रतिशत बढ़कर 71.02 करोड़ रुपये की थी। इसमें 52 करोड़ रुपये से अधिक की रेस्ट्रिक्टेड स्टॉक यूनिट्स (RSU) शामिल हैं। इंफोसिस में आने से पहले पारेख लगभग 26 वर्ष तक Capgemini से जुड़े थे।

Tech Mahindra के CEO, C P Gurnani को पिछले वर्ष 63.4 करोड़ रुपये का पैकेज मिला था। उनके पैकेज में 189 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी। टेक महिंद्रा ने अपनी एनुअल रिपोर्ट में बताया कि उनके पैकेज में सैलरी के अलावा स्टॉक कंपनसेशन बेनेफिट्स शामिल थे। देश की सबसे बड़ी IT कंपनी TCS के चीफ एग्जिक्यूटिव Rajesh Gopinathan इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं। पिछले वर्ष उन्हें लगभग 26 करोड़ रुपये का पैकेज मिला था। इसमें 1.5 करोड़ रुपये की सैलरी, 2.25 करोड़ रुपये के बेनेफिट्स और भत्ते और 22 करोड़ रुपये की कमीशन शामिल थे। कंपनी ने Gopinathan को पिछले वर्ष चीफ एग्जिक्यूटिव के तौर पर पांच वर्ष के लिए दोबारा नियुक्त किया था। इससे पहले TCS में वह चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *