Headlines

चाइनीज वीडियो ऐप TikTok ने भारत से समेटा कारोबार, केंद्र सरकार ने लगाया था बैन

TikTok को बड़ा झटका, अमेरिकी सरकार ने किया बैन
लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म TikTok ने भारत में अपना बचा हुआ कारोबार समेटने का फैसला किया है। चाइनीज कंपनी ByteDance के इस ऐप के पास भारत में एक सेल्स सपोर्ट टीम थी। इस टीम को कंपनी की ग्लोबल सेल्स टीमों की मदद करने के लिए तीन वर्ष पहले हायर किया गया था।

टिकटॉक के प्रवक्ता ने एक स्टेटमेंट में बताया, “हमने भारत में अपना रिमोट सेल्स सपोर्ट हब बंद करने का फैसला किया है। हम उन वर्कर्स के आभारी हैं जिन्होंने इस मुश्किल दौर में हमारी मदद की है।” देश की सुरक्षा को रिस्क की वजह से केंद्र सरकार ने लगभग तीन वर्ष पहले चीन से जुड़े लगभग 60 ऐप्स पर बैन लगाया था। इन ऐप्स में टिकटॉक शामिल था। इसके बाद ByteDance ने देश में वर्कर्स की संख्या काफी घटा दी थी। बैन लगने से पहले टिकटॉक के पास देश में लगभग 20 करोड़ यूजर्स होने का अनुमान है। इससे भारत में बहुत से इंफ्लुएंसर्स को भी नुकसान हुआ था।

इंफ्लुएंसर्स और वीडियो क्रिएटर्स के बीच YouTube Shorts और Instagram Reels के अलावा Moj और Josh जैसे शॉर्ट वीडियो ऐप्स भी काफी लोकप्रिय हैं। चीन से जुड़े होने के कारण टिकटॉक को कई देशों में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले वर्ष के अंत में अमेरिका में सरकारी कर्मचारियों के लिए बैन कर दिया गया था। अमेरिकी सरकार की ओर से दिए गए स्मार्टफोन्स पर कर्मचारी टिकटॉक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। कमेटी ऑफ हाउस एडमिनिस्ट्रेशन (COA) ने स्टाफ को यह जानकारी दी थी। अमेरिका में सायबर सिक्योरिटी के लिए टिकटॉक के ऐप को बड़ा रिस्क माना जा रहा है।

COA ने स्टाफ को बताया था कि उन्हें अपने हैंडसेट से इस ऐप को तुरंत हटाना होगा। ऐसा नहीं करने पर वे मुश्किल में पड़ सकते हैं। यह बैन केवल COA तक सीमित नहीं है। यह अमेरिकी सरकार के तहत आने वाली सभी ऑर्गनाइजेशंस और एजेंसियों पर लागू होगा। बहुत से देशों में इस ऐप के लिए मुश्किलें बढ़ रही हैं। इसका बड़ा कारण ByteDance का डेटा के स्टोरेज, प्राइवेसी और कुछ अन्य मुद्दों को लेकर चीन सरकार की पॉलिसी का पालन करना है। टिकटॉक पर यूजर्स के डेटा और अन्य संवेदनशील जानकारी का गलत इस्तेमाल करने के आरोप भी लगते रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *