Headlines

भारतीय स्मार्टफोन की शिपमेंट्स में गिरावट के बावजूद टॉप पर रही Xiaomi 

Android के नए वर्जन के लिए स्मार्टफोन मेकर्स में लगी होड़
देश में स्मार्टफोन्स की शिपमेंट में अक्टूबर-दिसंबर की तिमाही में 27 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के बावजूद चाइनीज कंपनी Xiaomi पहले स्थान पर रही। इस अवधि में स्मार्टफोन्स की शिपमेंट घटकर 2.96 करोड़ की रही। यह इससे पिछले वर्ष की समान अवधि में 4.06 करोड़ थी।

मार्केट रिसर्च फर्म IDC की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन्फ्लेशन अधिक होने से कंज्यूमर डिमांड घटने का स्मार्टफोन की सेल्स पर असर पड़ा है। पिछले वर्ष 25,000 रुपये से कम की कैटेगरी में स्मार्टफोन्स की शिपमेंट 15 प्रतिशत घटी हैं, जबकि 41,000 रुपये से कम की मिड-प्रीमियम और इससे अधिक की प्रीमियम कैटेगरी में यह क्रमशः 20 प्रतिशत और लगभग 55 प्रतिशत बढ़ी है। इसके अलावा 12,500 रुपये से कम की एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की कैटगेरी शिपमेंट्स घटकर लगभग 46 प्रतिशत की रही। IDC की रिसर्च मैनेजर Upasana Joshi ने बताया कि 12,000 रुपये से कम वाली कैटेगरी में नए लॉन्च घटने का सेल्स पर असर पड़ा है।

चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने दिसंबर तिमाही के साथ ही वार्षिक आधार पर मार्केट में पहला स्थान हासिल किया। हालांकि, कंपनी की शिपमेंट्स में वर्ष-दर-वर्ष आधार पर बड़ी गिरावट हुई है। दिसंबर तिमाही में शाओमी का मार्केट शेयर 18.6 प्रतिशत और वार्षिक आधार पर 21 प्रतिशत रहा। शाओमी की अक्टूबर-दिसंबर के दौरान शिपमेंट्स 38.3 प्रतिशत और वार्षिक आधआर पर लगभग 25 प्रतिशत घटी हैं।

कंपनी ने हाल ही में रिपब्लिक डे पर सेल के दौरान भारत में 10 लाख से अधिक डिवाइसेज की बिक्री की थी। शाओमी के पास लगभग प्रत्येक प्राइस सेगमेंट और कैटेगरी में स्मार्टफोन और अन्य डिवाइसेज हैं। कंपनी के लिए भारत बड़े मार्केट्स में शामिल है। शाओमी की रिपब्लिक डे सेल 26 से 30 जनवरी तक चली थी। इस सेल के दौरान कंपनी ने अपने प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट की पेशकश की थी। कंपनी ने बताया है कि उसने रिपब्लिक डे में 10 लाख से अधिक प्रोडक्ट्स बेचे हैं। हालांकि, कंपनी ने यह जानकारी नहीं दी कि प्रत्येक प्रोडक्ट की कितनी यूनिट्स बिकी हैं। शाओमी स्मार्टफोन्स से लेकर स्मार्ट टीवी तक बनाती है। कंपनी के Redmi स्मार्टफोन्स भारत में अधिक बिकते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में शाओमी ने Redmi Note 12 सीरीज लॉन्च की थी। इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *