Headlines

Aero India 2023 98 countries 809 companies Asia biggest aero show starts in Bangalore by PM Modi

Aero India 2023 : 98 देश, 809 कंपनियां, एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो बंगलूरू में PM मोदी ने किया शुरू, जानें खास बातें
कर्नाटक के बंगलूरू में एशिया के सबसे बड़े एयरो शो ‘एयरो इंडिया 2023′ (Aero India 2023) का आगाज हो गया है। सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एयरो शो का उद्घाटन किया। यह इस इवेंट का 14वां एडिशन है, जिसके जरिए भारत अपने उपकरणों और तकनीकों का प्रदर्शन करेगा, ताकि विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी की जा सके। कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि एयरो इंडिया भारत की नई ताकत और आकांक्षाओं को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भारत में बने तेजस विमान और आईएनएस विक्रांत हमारी क्षमता के उदाहरण हैं।

हमारी सहयोगी वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, एयरो इंडिया 2023 में एरोबेटिक्स के साथ-साथ एयरोस्पेस और रक्षा कंपनियों की एक बड़ी प्रदर्शनी और ट्रेड फेयर आयोजित हो रहा है। एयरो इंडिया 2023 में 98 देशों की लगभग 809 कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इस बार की थीम ‘द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्चुनिटीज’ है।

रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि यह आयोजन सैन्य-वर्चस्व वाला होगा, लेकिन इसमें भारत की कई खास तकनीकों का प्रदर्शन भी किया जाएगा। मोदी सरकार ‘मेक इन इंडिया’ पॉलिसी के तहत, लॉकहीड मार्टिन, बोइंग और एयरबस जैसे मैन्‍युफैक्‍चरर्स पर फोकस कर रही है। एयरो इंडिया 2023 में विभिन्न भारतीय और विदेशी रक्षा कंपनियों के बीच 75 हजार करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश वाले 251 समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

इस शो में एयर इंडिया की ओर से भी बड़ा ऐलान हो सकता है। वह 100 अरब डॉलर से अधिक मूल्य के एयरबस SE और बोइंग कंपनी से लगभग 500 जेट खरीदने के संभावित रिकॉर्ड सौदे की घोषणा कर सकती है। उद्घाटन समारोह में वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने मेगा एयर शो के गुरुकुल फॉर्मेशन को लीड किया।

इस एयरो शो में अमेरिका की राजदूत एलिजाबेथ जोन्स भी शामिल हो रही हैं। वह अब तक के सबसे बड़े अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल को लीड कर रही हैं। 5 दिनों तक चलने वाला यह इवेंट 17 फरवरी को समाप्‍त होगा। इस इवेंट के शुरुआती तीन दिन बिजनेस डे के रूप में मनाए जाएंगे। आखिरी दो दिन जनता इस एयरो शो को देखने के लिए पहुंचेगी। अनुमान है कि एयरो शो में लगभग 5 लाख दर्शक शामिल हो सकते हैं। टीवी और इंटरनेट के जरिए भी लाखों लोग एयरो शो से जुड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *