Headlines

Google ने भारत में 400 से ज्यादा कर्माचारियों को निकाला!

Google को देनी होगी थर्ड-पार्टी पेमेंट्स की इजाजत, CCI से कंपनी को मिली सुधरने की नसीहत
टेक दिग्गज Google ने भारत में 400 से ज्यादा कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। यह छंटनी कंपनी के अलग-अलग विभागों में से की गई है ऐसा कहा गया है। कर्मचारियों को उनके नौकरी से निकाले जाने के बारे में गुरूवार को ईमेल के जरिए देर रात में बताया गया। गूगल की पेरेंट एल्फाबेट ने हाल ही में 10 हजार से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की थी।

Google India के कंट्री हेड और वॉइस प्रेजिडेंट संजय गुप्ता द्वारा एक ईमेल भेजकर कर्मचारियों को उनके नौकरी से निकाले जाने की खबर दी गई। हमारी सहयोगी वेबसाइट की रिपोर्ट की मुताबिक कर्मचारियों को यह ईमेल गुरूवार को देर रात में भेजा गया। हांलाकि कंपनी की ओर से अभी तक इस बारे में पूछे जाने पर कोई जवाब नहीं दिया गया है। कंपनी ने पिछले महीने 12 हजार के लगभग कर्माचारियों की छंटनी की घोषणा की थी। उस वक्त कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था कि कंपनी की ग्रोथ मंदी पड़ जाने के कारण यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा था कि समय रहते यदि सही निर्णय नहीं लिया जाता है तो स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है।

Alphabet के स्वामित्व वाली YouTube ने अपने सीईओ के पद पर एक भारतीय अमेरिकी नील मोहन को नियुक्त किया है। कंपनी ने यह फैसला पुराने सीईओ के पद छोड़ने के बाद लिया है। वीडियो शेयरिंग सर्विस YouTube की चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर, Susan Wojcicki ने नौ वर्ष तक कमान संभालने के बाद इस्तीफा दे दिया। Wojcicki ने एक ब्लॉग पोस्ट में अपने इस्तीफे की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वह परिवार, स्वास्थ्य और पर्सनल प्रोजेक्ट्स पर फोकस करेंगी। इससे पहले वह गूगल में ऐड प्रोडक्ट्स की वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं।

गूगल में छंटनी कोई घटना नहीं है। जनवरी की शुरुआत में Microsoft ने भी 10 हजार के लगभग छंटनियों की घोषणा की थी। कंपनी ने अपने वर्कफोर्स को 5 प्रतिशत घटाने का फैसला सुनाया था। वहीं ई-कॉमर्स दिग्गज ने 18 हजार कर्मचारियों को वर्कफोर्स से कम करने की बात कही थी। इतना ही नहीं, Meta, जो कि फेसबुक और इंस्टाग्राम व वॉट्सऐप की पेरेंट है, ने 11 हजार लोगों को अपने वर्कफोर्स में से कम करने की घोषणा की थी। कंपनी ने पहली बार इतने बड़े लेवल छंटनी की घोषणा की थी जो कि इसके कुल वर्कफोर्स का 13% बताया जाता है।

Yahoo Inc के भी इस लिस्ट में आने की बात सामने आई है। कथित तौर पर कंपनी 20% वर्कफोर्स को घटाने की तैयारी कर रही है। इसके अलावा Zoom कंपनी ने 1300 कर्मचारियों को कंपनी से कम करने का ऐलान किया है जो इसके वर्कफोर्स का 15% है। हाल ही में Dell ने भी ऐसी ही घोषणा की थी। कम्प्यूटर डिवाइसेज मेकर Dell बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा कर चुकी है। टेक दिग्गज 6.5 हजार से ज्यादा कर्मचारियों को निकालने जा रही है। कंपनी का कहना है कि पर्सनल कम्प्यूटरों की मांग कम होने के कारण इसका रिवेन्यू घटा है जिसके कारण उसे अपना वर्कफोर्स कम करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *