Headlines

BEST Mumbai Take Off 400 CNG Buses From Road After Third Fire Incident Reported in 2 Months Details

मुंबई में 2 महीने में तीसरी CNG बस में लगी आग, BEST ने 400 बसों को सड़कों से हटाया

मुंबई में CNG बस में आग लगने की एक और घटना हुई, जिसके बाद कथित तौर पर बृहन्मुंबई विद्युत आपूर्ति एवं यातायात (BEST), मुंबई ने सभी 400 CNG बसों को सकड़ों से हटाने की घोषणा की है। लेटेस्ट मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आग लगने की यह तीसरी घटना है, जो बीते बुधवार, शाम करीब 6:55 बजे हुई। बस कुछ ही मिनटों में जलकर खाक हो गई। अच्छी बात यह है कि आग लगने से पहले सभी यात्री सुरक्षित रूप से बस से बाहर निकल गए थे।

NDTV के अनुसार, बुधवार को BEST की CNG बस में आग लगने की तीसरी घटना रिपोर्ट की गई, जिसके बाद BEST ने सभी 400 CNG बसों को रोड से हटाने का फैसला लिया है। लेटेस्ट घटना तब हुई, जब यात्री सीप्ज से अंधेरी (पूर्व) के रूट की इस खचाखच भरी बस से आखिरी स्टॉप पर उतर रहे थे। आग लगने के बाद बस कुछ ही मिनटों में जलकर खाक हो गई। आग लगने की वजह कोई तकनीकी खराबी बताई जा रही है।

भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचने के लिए आवश्यक उपाय किए जाने तक BEST ने लेटेस्ट आग लगने की घटना के तुरंत बाद अपनी 400 सीएनजी बसों को सकड़ों से हटाए जाने की घोषणा की।

रिपोर्ट बताती है कि इस साल 25 जनवरी और 11 फरवरी को दो अन्य CNG बसों में आग लगी थी, जिसमें समान ऑपरेटर द्वारा संचालित टाटा सीएनजी बसें शामिल थीं। 

बेस्ट के महाप्रबंधक लोकेश चंद्र के अनुसार, BEST के बेड़े में कुल 1900 CNG बस हैं, जिनमें से 400 बसें वेट लीज (Wet Lease) मॉडल पर चलती हैं और नियमित रूप से खराब होती हैं।

नागरिक परिवहन निकाय ने कथित तौर पर कहा कि इस कदम से यात्रियों को असुविधा हो सकती है, लेकिन “सार्वजनिक सुरक्षा का अत्यधिक महत्व है” जिससे समझौता नहीं किया जा सकता है। बेस्ट ने अब 400 सीएनजी बसों को वापस लेने से प्रभावित विशेष रूट पर 297 बसें तैनात करने की घोषणा भी की है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *