Headlines

Google पर लगा फेक वेबसाइट्स को बढ़ावा देने का आरोप! जानें पूरा मामला

Gadgets 360 Hindi

ऑनलाइन फ्रॉड वर्तमान डिजिटल युग में किसी के लिए भी नई बात नहीं रह गई है। आए दिन लोगों की शिकायतें ऑनलाइन ठगी, फेक वेबसाइट्स और अकाउंट हैक को लेकर मिलती रहती हैं। अब गूगल पर ही एक शख्स ने फेक वेबसाइट्स को बढ़ावा देने का आरोप लगा दिया है। शख्स का कहना है कि उसने एक ऑर्डर देने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट को गूगल सर्च किया। लेकिन अधिकारिक वेबसाइट दिखाने की बजाए सर्च इंजन ने फेक वेबसाइट को टॉप रिजल्ट में दिखाया। आईए आपको बताते हैं कि पूरा मामला आखिर है क्या! 

Google पर ऑनलाइन फेक वेबसाइट्स को प्रोमोट करने का आरोप लगा है। ये आरोप लगाया है कोरी डॉक्ट्रॉव (Cory Doctorow) नामक शख्स ने। दरअसल कोरी ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट भी शेयर किया है। इस पोस्ट में उन्होंने एक चौंकाने वाली बात का खुलासा किया है। कोरी का कहना है कि उन्होंने एक थाई फूड डिलीवरी कंपनी से फू़ड ऑर्डर करना चाहा। जब उन्होंने उस कंपनी का नाम गूगल सर्च किया तो सर्च इंजन ने अधिकारिक वेबसाइट दिखाने की बजाए फेक वेबसाइट को सबसे टॉप रिजल्ट में दिखाया। आप भी देखें ये पोस्ट- 

कोरी डॉक्ट्रॉव का कहना है कि उन्होंने kiinthaila.com से फूड ऑर्डर करना चाहा। लेकिन यह एक फेक वेबसाइट निकली जिसे Google ने सर्च रिजल्ट में सबसे टॉप पर दिखाया था। और इसके आगे ‘अधिकारिक वेबसाइट’ लिखा गया था। जबकि जिस कंपनी से वह फूड ऑर्डर मगंवाना चाह रहे थे उसकी अधिकारिक वेबसाइट kiinthaiburbank.com थी। इतना ही नहीं, कोरी ने जब इसके संबंध में और जानकारी जुटाई तो पता चला कि स्कैमर्स ने फ्रॉड Amex मर्चेंट अकाउंट भी बनाए हुए हैं और उनको असल अकाउंट्स की जगह चला रहे हैं। इन्हीं अकाउंट्स से वह उन कस्टमर्स से पैसा भी चार्ज के रूप में ले रहे हैं जो उनके इन फेक वेबसाइट्स से ऑर्डर कर रहे हैं। 

यह जानकारी काफी चौंकाने वाली है। अगर ऐसा है तो कस्टमर्स को ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त बहुत ही सावधान रहने की जरूरत है। कोरी ने Google पर भी आरोप लगाया है। उनका कहना है कि गूगल इनके विज्ञापन दिखाकर इस तरह की फेक वेबसाइट्स को प्रोमोट कर रहा है। इससे न केवल कस्टमर्स को पैसों का नुकसान हो रहा है, बल्कि जो असल बिजनेस हैं, उनकी छवि को भी नुकसान पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि यह काफी चौंकाने वाला है कि फेक वेबसाइट्स का नाम गूगल के टॉप रिजल्ट में आ रहा है, और स्कैमर आसानी से गूगल पर सर्च रिजल्ट के साथ छेड़छाड़ भी कर पा रहे हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *