Headlines

Bajaj Auto registers 11 percent drop in Sales due to weak Export

Bajaj Auto के एक्सपोर्ट में कमजोरी से 11 प्रतिशत गिरी सेल्स

देश की बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल Bajaj Auto की फरवरी में कुल होलसेल्स 11 प्रतिशत गिरकर 2,80,226 यूनिट्स की रही। कंपनी के लिए यह आंकड़ा पिछले वर्ष के इसी महीने में 3,16,020 यूनिट्स का था। हालांकि, बजाज ऑटो की देश में कुल सेल्स 36 प्रतिशत बढ़कर 1,53,291 यूनिट्स हो गई। 

कंपनी को एक्सपोर्ट में गिरावट से नुकसान उठाना पड़ा है। पिछले महीने बजाज ऑटो का एक्सपोर्ट 38 प्रतिशत घटकर 1,26,935 यूनिट्स का रहा। यह पिछले वर्ष के इसी महीने में 2,03,273 यूनिट्स था। कंपनी की देश में टू-व्हीलर होलसेल्स लगभग 25 प्रतिशत बढ़कर 1,20,335 यूनिट्स की रही। यह पिछले वर्ष के इसी महीने में 96,523 यूनिट्स की थी। इसके टू-व्हीलर एक्सपोर्ट में लगभग 37 प्रतिशत की कमी हुई है। कंपनी की कमर्शियल व्हीकल की होलसेल्स 22 प्रतिशत बढ़कर 44,870 यूनिट्स पर पहुंच गई। 

बजाज ऑटो अपनी Pulsar 220F का नया वर्जन लाने की योजना बना रही है। इसे देश का सबसे लोकप्रिय टू-व्हीलर कहा जाता है। पिछले महीने बजाज ऑटो और स्विट्जरलैंड के स्पोर्ट्स बाइक ब्रांड KTM ने ज्वाइंट वेंचर नें 10 लाख KTM मोटरसाइकिल के प्रोडक्शन की उपलब्धि हासिल की है। भारत में KTM की मोटरसाइकिलें बजाज ऑटो के महाराष्ट्र में पुणे के निकट चाकन प्लांट में बनाई जाती हैं। इस प्लांट में प्रति वर्ष 2 लाख KTM बाइक्स की मैन्युफैक्चरिंग की जा सकती है।  

दोनों कंपनियों के बीच 15 वर्ष पहले पार्टनरशिप हुई थी। इसके तहत प्रोडक्शन की शुरुआत में लगभग 10 वर्ष पहले KTM 200 Duke से की गई थी। इसके बाद से बजाज ऑटो का प्लांट KTM के लिए 125-373 cc की बाइक्स के लिए प्रोडक्शन हब बन गया है। इन बाइक्स की बड़ी संख्या में बिक्री भारत में होती है और इनका कई देशों में एक्सपोर्ट भी किया जाता है। बजाज ऑटो के मैनेजिंग डायरेक्टर, Rajiv Bajaj ने कहा था, “मोटरसाइकिल हमारी ताकत है और 10 लाख KTM मोटरसाइकिलों का प्रोडक्शन इसका सबूत है।” KTM ब्रांड की मालिक Pierer Mobility के CEO, Stefan Pierer का कहना था, “यह KTM और बजाज ऑटो दोनों कंपनियों के लिए एक यादगार अवसर है। हम सफलता के चार स्तंभों का पालन करते हैं। इनमें एक ग्लोबल एंटिटी के तौर पर कार्य करना, लगातार इनोवेशन करना, सही टैलेंट को लाना और दुनिया भर में अलग ब्रांड्स बनाना शामिल हैं।” 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *