Headlines

Rail Passengers May Soon book Tickets by Voice Commands IRCTC testing New Feature

देश भर में लाखों लोग प्रति दिन ट्रेन से यात्रा करते हैं। इन यात्रियों के लिए ट्रेन की बुकिंग कराना अक्सर एक समस्या होता है। इसका समाधान जल्द हो सकता है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) जल्द ही वॉयस-बेस्ड ई-टिकटिंग का फीचर शुरू कर सकता है। इससे बोल कर टिकट बुक कराई जा सकेगी। 

ET Now की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि IRCTC अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) प्लेटफॉर्म ‘Ask DISHA’ का ट्रायल कर रहा है। इससे कस्टमर्स वॉयस कमांड्स देकर टिकट बुक करा सकेंगे। इसके साथ ही IRCTC ने प्रति दिन की ऑनलाइन टिकटिंग क्षमता भी बढ़ाने की योजना बनाई है। Ask DISHA को बेंगलुरु के स्टार्टअप CoRover के साथ मिलकर डिवेलप किया गया है। इस प्लेटफॉर्म के जरिए कस्टमर्स एक OTP वेरिफिकेशन लॉग-इन के साथ टिकट बुक कर सकते हैं और अन्य सहायता ले सकते हैं। इसमें यूजर्स को IRCTC के लॉग-इन और पासवर्ड की जरूरत नहीं होती।   

चैटबॉट Ask Disha 2.0 के जरिए पैसेंजर्स टेक्स्ट या वॉयस कमांड्स का इस्तेमाल कर टिकट बुक करा सकेंगे। इस पर टिकट कैंसल करने और कैंसल किए गए टिकट के रिफंड की स्थिति भी पता चलेगी। पैसेंजर्स को उनके PNR की स्थिति का भी तुरंत पता चल सकेगा। Ask Disha 2.0 पर पैसेंजर्स अपनी यात्रा के शुरुआती और गंतव्य वाले स्टेशन को भी बदल सकेंगे। यह टिकट को देखने, प्रिंट करने और शेयर करने की भी सुविधा देगा। इसके अलावा पैसेंजर्स को उनकी ट्रेन की यात्रा से जुड़े प्रश्नों के उत्तर भी मिल सकेंगे। 

इस प्लेटफॉर्म पर हिंदी और इंग्लिश में प्रश्न पूछे जा सकते हैं। यह चैटबॉट IRCTC की वेबसाइट पर उपलब्ध है। यह ट्रेन से यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक बड़ा बदलाव होगा। बहुत से यात्रियों को वेबसाइट के जरिए ट्रेन की टिकट बुक कराने में परेशानी होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बेस्ड इस चैटबॉट से इसका समाधान हो सकेगा। इससे पहले IRCTC ने सुरक्षित और आसान पेमेंट सर्विसेज के लिए Easebuzz के साथ पार्टनरशिप की थी। यह पेमेंट गेटवे IRCTC के पेज के साथ इंटीग्रेट किया गया है। रेलवे की टूरिज्म और टिकटिंग यूनिट IRCTC एक लिस्टेड कंपनी है। इसने पिछले कुछ वर्षों में बहुत से नए फीचर्स और सुविधाएं शुरू की हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *