Headlines

HDFC Data Breach Personal Information of 6 Lakh Customers Leaked on Dark Web Bank Denied Claims All Details

HDFC Bank Data Leak: 6 लाख बैंक यूजर्स का प्राइवेट डेटा लीक होने का दावा, बैंक ने दिया ये जवाब

भारत में साइबर स्कैम के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्कैमर्स और हैकर्स रोजाना नए तरीके आजमा रहे हैं और लोगों को लूट रहे हैं। एक हालिया रिपोर्ट ने दावा किया था कि पॉपुलर बैंक HDFC के 6 लाख से ज्यादा यूजर्स की निजी जानकारियां रखने वाला बड़ा डेटा लीक हो गया है। रिपोर्ट यह दावा भी करती है कि डेटा को हैकर द्वारा डार्क वेब पर बेचने के लिए डाल दिया गया है। हालांकि, रिपोर्ट के इंटरनेट पर फैलने के बाद, अब HDFC Bank ने इस दावे को खारिज किया है।

प्राइवेसी अफेयर्स की एक रिपोर्ट में एक डार्क वेब अकाउंट का हवाला देते हुए दावा किया गया है कि HDFC के 6 लाख यूजर्स का डेटा लीक हुआ है, जिसमें उन यूजर्स की निजी जानकारियां होने की बात भी कही गई है। लीक हुए इस डेटा में नाम, ईमेल एड्रेस, फिजिकल एड्रेस सहित कई अन्य संवेदनशील फाइनेंशियल जानकारियां मौजूद होने का दावा किया गया है। 
 

हालांकि, बाद में HDFC बैंक ने डेटा लीक के इस दावे का खंडन करते हुए अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक बयान शेयर किया। ट्वीट में लिखा गया है, “हम यह बताना चाहते हैं कि एचडीएफसी बैंक में कोई डेटा लीक नहीं हुआ है और हमारे सिस्टम को किसी भी अनधिकृत तरीके से भंग या एक्सेस नहीं किया गया है। हम अपने सिस्टम पर भरोसा रखते हैं। हालांकि, हम हमारे ग्राहकों की डेटा सुरक्षा का मामला पूरी गंभीरता के साथ लेते हैं और हम डेटा सुरक्षा के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए बैंक सिस्टम और हमारे इकोसिस्टम की निगरानी करना जारी रखेंगे।”
 

इतना ही नहीं, रिपोर्ट के अनुसार, कई यूजर्स ने ट्विटर पर ऐसे कई चीजों पर ध्यान दिया, जो इशारा देती हैं कि हैकर्स पिछले कुछ समय से HDFC बैंक के ग्राहकों को अपना शिकार बनाने की कोशिश कर रहे थे। हैकर्स ने कथित तौर पर ट्विटर पर HDFC बैंक का एक नकली हैंडल बनाया था, और उस अकाउंट से वे ट्विटर पर बैंक से शिकायत करने वाले ग्राहकों के ट्वीट पर रिप्लाई दे रहे थे।

वहीं, एक यूजर ने कथित तौर पर दावा किया और साथ ही ट्विटर पर स्क्रीनशॉट भी शेयर किया कि उसके ऑफिशियल HDFC बैंक ऐप को खोलते ही उसे एक फिशिंग मैसेज दिखाई दे रहा था, जो आधिकारिक मैसेज जैसा नहीं था।

इसके जवाब में HDFC बैंक के सर्विस मैनेजर ने लोगों को अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर न करने की सलाह दी।
 

उन्होंने लिखा, “याद रखें, बैंक कभी भी PAN डिटेल्स, OTP, UPI VPA / MPIN, ग्राहक आईडी और पासवर्ड, कार्ड नंबर, एटीएम पिन और CVV नहीं मांगता। कृपया अपनी निजी डिटेल्स किसी के साथ शेयर न करें।”



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *