Headlines

Robot Lawyer DoNotPay sued by law firm for not having law degree

वकील बनकर ‘फंसा’ रोबोट! अमेरिका में हुआ केस, दलील- रोबोट के पास नहीं है लॉ की डिग्री

इस साल की शुरुआत में हमने आपको बताया था कि अब वकीलों का काम ‘रोबोट’ यानी ‘AI लॉयर’ करने वाला है। एक आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट जिसका नाम DoNotPay है, वह खुद को दुनिया का पहला रोबोट लॉयर कहता है। इस रोबोट को ‘DoNotPay’ नाम के ही स्टार्टअप ने तैयार किया है। यह कंपनी आमतौर पर लोगों को ट्रैफ‍िक चालान के मामलों से निपटने में मदद करती है। कंपनी का रोबोट लॉयर अब मुसीबत में है, क्‍योंकि इस पर बिना लाइसेंस के लॉ की प्रैक्टिस करने का आरोप लगा है। शिकागो बेस्‍ड लॉ फर्म एडल्सन (Edelson) ने 3 मार्च को एक मुकदमा दायर किया है। कहा गया है कि ‘रोबोट लॉयर’ बिना कानून की डिग्री के लिए अपना काम कर रहा है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, एडल्सन ने अपनी शिकायत में कहा है कि हकीकत में DoNotPay एक रोबोट, वकील या कानूनी फर्म नहीं है। DoNotPay के पास कानून की डिग्री नहीं है। कोई वकील इसे सुपरवाइज नहीं करता। कहा गया है कि डूनॉटपे का इस्‍तेमाल छोटे-मोटे कामों जैसे डिमांड लेटर तैयार करने, छोटे दावों को अदालत में दाखिल करने और नौकरी से जुड़े मामलों में भेदभाव पर लीगल डॉक्‍युमेंट्स तैयार करने के लिए किया जाता था। लेकिन अब इसे एक वकील के तौर पर पेश किया जा रहा है। 
 

गौरतलब है कि DoNotPay को साल 2015 में पार्किंग के जुड़े मामलों में लोगों की मदद करने के लिए तैयार किया गया था। यह कई कानूनी मामलों में लोगों की मदद करता है, ताकि उन्‍हें वकील को हायर ना करना पड़े। दूसरी ओर, डूनॉटपे पर हुए मुकदमे के बाद के सीईओ जोश ब्राउनर ने अपनी पीड़ा का इजहार ट्विटर पर किया है। उन्‍होंने लॉ फर्म एडल्सन के वकील जे एडल्सन को आड़े हाथ लिया है। 

अपने ट्वीट में जोश ब्राउनर ने लिखा है कि बुरी खबर! अमेरिका के सबसे अमीर क्लास वकील जे एडल्सन मेरे स्टार्टअप पर DoNotPay मुकदमा कर रहे हैं। उन्‍होंने लिखा, मिस्टर एडल्सन हम पर कानूनी हमला कर रहे हैं और किसी भी AI प्रोडक्‍ट को खत्‍म करने के अदालती आदेश की मांग कर रहे हैं। अब देखना होगा कि DoNotPay खुद पर हुए मुकदमे का सामना किस तरह से करता है।  
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *