Headlines

samsung beats xiaomi as top smartphone selling company in Q4 2022 report

Xiaomi के वाइस प्रेसिडेंट Manu Jain का 9 वर्ष के कार्यकाल के बाद इस्तीफा

Samsung ने Xiaomi से स्मार्टफोन मार्केट में नम्बर 1 होने का तमगा छीन लिया है। कंपनी ने 2022 की आखिरी तिमाही में चाइनीज स्मार्टफोन मेकर को पछाड़ दिया। साउथ कोरिया की स्मार्टफोन दिग्गज ने 2022 की चौथी तिमाही में 20% का मार्केट शेयर हासिल कर लिया। जबकि Xiaomi का मार्केट शेयर यहां 18% तक ही पहुंच पाया। इसका कारण शाओमी का प्रीमियम सेग्मेंट में पिछड़ना बताया जा रहा है जबकि सैमसंग की प्रीमियम सेग्मेंट में अच्छी पकड़ बताई गई है। वहीं भारत का कंज्यूमर बेस भी अब प्रीमियम हैंडसेट्स की तरफ बढ़ रहा है, रिपोर्ट कहती है। 

साउथ कोरिया की स्मार्टफोन मेकर कंपनी Samsung ने चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Xiaomi को पछाड़ दिया है। भारत में पिछले साल की चौथी तिमाही में कंपनी आगे निकल गई। इसका कारण बताया गया है कि शाओमी बहुत तेजी से प्रीमियम सेग्मेंट में आगे नहीं बढ़ पाई। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, 2 साल पहले तक 8 हजार रुपये से नीचे के सेग्मेंट में सेल्स का आंकड़ा 41% के करीब था जो कि अब घटकर 26% पर आ गया है। यानि कि लो बजट फोन को अब कस्टमर ज्यादा नहीं खरीद रहा है। 

वहीं, इसके उलट अब प्रीमियम सेग्मेंट में सेल डबल डिजिट प्रतिशत से बढ़ गई है। पिछले 2 साल के अंदर इस सेग्मेंट में 11% की बढ़ोत्तरी देखी गई है। Xiaomi के बारे में कहा गया है कि ब्रैंड अधिकतर बजट फ्रेंडली डिवाइसेज पर ध्यान देती है। जबकि सैमसंग का फोकस मिडरेंज के हाई एंड मॉडल्स पर ज्यादा रहा है। इसके लिए उदाहरण देखें तो 2022 में कंपनी ने 16 प्रीमियम हैंडसेट्स को लॉन्च किया जबकि शाओमी ने केवल 6 हैंडसेट्स ही इस कैटिगरी में लॉन्च किए। 

आंकड़े बताते हैं कि शाओमी के प्रीमियम फोन्स की सेल केवल 1% है। जबकि सैमसंग के प्रीमियम फोन 13% बिकते हैं। इसके अलावा चाइनीज कंपनी को सरकार से भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। शाओमी के 67 करोड़ डॉलर के फंड को सरकार ने जब्त कर लिया। रिपोर्ट के अनुसार, आगे आने वाले समय में सैमसंग की तरह Apple भी ग्रोथ करती नजर आ सकती है। क्योंकि Apple अब अधिकतर प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने पर ही ध्यान दे रही है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *