Headlines

Reliance Retail Jio on Top 10 Most Valuable Companies in the World ByteDance Ant Group SpaceX Leading The List Details

Reliance Retail और Jio दुनिया की टॉप 10 सबसे वैल्यूएबल कंपनियों में शामिल

Reliance Retail और Reliance Jio क्रमश: 63 अरब डॉलर और 58 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ दुनिया की टॉप 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में शामिल हैं। एक फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी फर्म ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि रिलायंस ग्रुप की इन दोनों कंपनियों ने छठे और सातवें स्थान पर कब्जा किया है। इस रिपोर्ट में अन्य कंपनियों के स्थान के बारे में भी बताया गया है, जिनमें TikTok ऐप की मालिक चाइनीज कंपनी ByteDance, फाइनेंशियल सर्विस देने वाली Ant Group और एलन मस्क की SpaceX शामिल है।

Tipalti की एक लेटेस्ट रिपोर्ट का हवाला देते हुए Business Today ने बताया कि Reliance Retail और Reliance Jio दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों में क्रमश: छठे और सातवें स्थान में शामिल हो गई है। वहीं, ByteDance, Ant Group और SpaceX इस टॉप 10 लिस्ट को लीड कर रही हैं। Tipalti के अनुसार, इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए फर्म ने डेटा Crunchbase और Tracxn से लिया है।

टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस की वैल्यू 180 अरब डॉलर आंकी गई है। रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि पिछले एक साल में इसका मूल्यांकन 40 अरब डॉलर बढ़ा है। वहीं, जैक मा (Jack Ma) द्वारा स्थापित एंट ग्रुप ने इस साल स्पेसएक्स को दूसरे स्थान से नीचे करते हुए खुद दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। Ant Group की वैल्यूएशन 150 अरब डॉलर है। स्पेसएक्स, जो अब तीसरे स्थान पर है, उसकी वैल्यूएशन में कथित तौर पर कोई बदलाव नहीं आया है और कंपनी अभी भी 125 अरब डॉलर पर बनी हुई है।

बता दें कि जिन कंपनियों की वैल्यू 100 अरब डॉलर से ऊपर होती है, उन्हें हेक्टोकॉर्न (Hectocorn) कहा जाता है और ये टॉप 10 कंपनियां यही कहलाती है।

यूं तो टॉप 10 में केवल एक भारतीय कंपनी ने जगह बनाई है, लेकिन कुछ भारतीय कंपनियां ऐसी भी हैं, जिन्होंने दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की पूरी लिस्ट में अपनी जगह बनाई है। रिपोर्ट बताती है कि Edtech (BYJU’S) लिस्ट में 18वें स्थान पर है। इसके अलावा, इसमें Swiggy, OYO, RazorPay, Ola, CRED, Pharmeasy सहित कुछ अन्य कंपनियां भी शामिल हैं।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *