Headlines

Maruti Suzuki to Increase Prices of its Vehicles from Next Month

Maruti के व्हीकल्स अगले महीने से होंगे महंगे, नए इमिशन नॉर्म्स का असर

देश की सबसे बड़ी कार मेकर Maruti Suzuki अगले महीने से अपने सभी व्हीकल्स के प्राइस बढ़ाएगी। कंपनी ने बताया कि इसके पीछे कॉस्ट बढ़ना और रेगुलेटरी जरूरतें जैसे कारण हैं। हालांकि, मारुति ने यह नहीं बताया है कि व्हीकल्स के प्राइसेज में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी। 

कंपनी ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया कि वह कॉस्ट को घटाने के लिए कोशिश कर रही है और इसमें बढ़ोतरी का कुछ असर प्राइस महंगे करने के जरिए आगे बढ़ाना जरूरी हो गया है। मारुति ने अपने कई मॉडल्स में नए इमिशन नॉर्म्स को पूरा करने के लिए बदलाव किए हैं। कंपनी ने लगभग दो वर्ष में सात बार व्हीकल्स के प्राइसेज बढ़ाए हैं। मारुति के अलावा Honda Cars, Tata Motors और Hero MotoCorp ने भी अप्रैल से अपने व्हीकल्स के प्राइसेज बढ़ाने की घोषणा की है। ऑटोमोबाइल कंपनियों ने BS 6 फेज II नॉर्म्स को पूरा करने के लिए अपने व्हीकल्स में बदलाव करना शुरू कर दिया है। ये नॉर्म्स यूरो 6 इमिशन नॉर्म्स के समान हैं। 

अगले महीने से व्हीकल्स में ड्राइविंग के दौरान इमिशन के लेवल्स की मॉनिटरिंग के लिए एक डिवाइस लगाना जरूरी होगा। मारुति की फरवरी में कुल सेल्स लगभग पांच प्रतिशत बढ़कर 1,72,321 यूनिट्स की रही। यह पिछले वर्ष के इसी महीने में 1.64 लाख यूनिट्स की थी। कंपनी की देश में पैसेंजर व्हीकल सेल्स लगभग 10 प्रतिशत बढ़कर 1,47,467 यूनिट्स पर पहुंच गई। हालांकि, इसके एक्सपोर्ट में 28.4 प्रतिशत की कमी हुई है। 

मारुति ने बताया था कि पिछले महीने इसकी कुल सेल्स में देश में 1,50,823 यूनिट्स की सेल्स, अन्य OEM को 4,291 यूनिट्स की बिक्री और 17,207 यूनिट्स का एक्सपोर्ट शामिल है। कंपनी ने मिनी और कॉम्पैक्ट सेगमेंट में 1,01,773 यूनिट्स बेची हैं। यह आंकड़ा पिछले वर्ष के इसी महीने में 97,486 यूनिट्स का था। इस सेगमेंट में कंपनी ने मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में 10,12,526 यूनिट्स बेची हैं। यह आंकड़ा पिछले फाइनेंशियल ईयर के शुरुआती 11 महीनों में 8,18,838 यूनिट्स का था। कंपनी की मिडसाइज सेडान Ciaz की पिछले महीने केवल 792 यूनिट्स बिकी, जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने में इसकी 1,912 यूनिट्स बेची गई थी। यूटिलिटी व्हीकल सेगमेंट में कंपनी की Brezza, Ertiga, S-Cross, XL6 और Grand Vitara की पिछले महीने बिक्री 33,550 यूनिट्स की रही थी। 
 

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *