Headlines

Chinese Smartphone Maker Oppo senior executive Arrested in Thane for Rs 19 Crore Tax Fraud

चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Oppo के एग्जिक्यूटिव 19 करोड़ रुपये के टैक्स फ्रॉड में गिरफ्तार

चीन की स्मार्टफोन कंपनी Oppo की भारत में यूनिट के एक सीनियर एग्जिक्यूटिव को सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (CGST) कमिश्नरेट के मुंबई जोन ने इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) के 19 करोड़ रुपये के फ्रॉड के आरोप में गिरफ्तार किया है। यह फ्रॉड जाली इनवॉयस के जरिए किया गया था। 

कंपनी के फाइनेंस एंड एकाउंट्स मैनेजर, Mahendra Kumar Rawat को बुधवार को महाराष्ट्र के भिवंडी शहर से गिरफ्तार करने के बाद स्थानीय अदालत में पेश किया गया था। अदालत ने उन्हें 3 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेजा है। जांच के दौरान पाए गए सबूतों के आधार पर उन्हें CGST एक्ट के सेक्शन 69 के तहत गिरफ्तार किया गया है। CGST भिवंडी कमिश्नरेट की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि Oppo का महाराष्ट्र में कार्यालय बिना किसी गुड्स की प्राप्ति के जाली ITC ले रहा था। इसमें कहा गया है, “कंपनी का सप्लायर मैसर्स Gain Hero उसके बिजनेस के पते पर मौजूद नहीं था। जांच में 16 ई-वे बिल जाली पाए गए हैं। ट्रांसपोर्टर्स और व्हीकल मालिक के बयानों से खुलासा हुआ है कि कंपनी को गुड्स की कोई सप्लाई नहीं की गई थी।” 

Oppo की भारत में यूनिट की ओर से हस्ताक्षर करने के लिए अधिकृत और फाइनेंस एंड एकाउंट्स मैनेजर, रावत ने गुड्स की प्राप्ति के बिना Gain Hero की ओर से जारी की गई 107,08,56,072 रुपये की इनवॉयसेज के बदलने 19,27,54,093 रुपये का जाली ITC लेने में मुख्य भूमिका निभाई थी। स्टेटमेंट में बताया गया है कि आरोपी ने यह स्वीकार किया है कि कंपनी के लिए जेनरेट किए गए ई-वे बिल्स जाली थे। 

CGST के मुंबई जोन की ओर से टैक्स से जुड़ी जालसाजी और चोरी करने वालों के खिलाफ चलाए गए विशेष अभियान का यह मामला हिस्सा है। CGST भिवंडी कमिश्नरेट की ओर से इस तरह के मामलों में पिछले 18 महीनों में 24 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। इससे पहले भी चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों पर कर चोरी के आरोप लगते रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में चीन की स्मार्टफोन कंपनियों के खिलाफ रेगुलेटरी सख्ती बढ़ी है। विदेश में भी इन कंपनियों पर नियमों का उल्लंघन करने के कारण बंदिशें लगी हैं। अमेरिका में चीन की हुआवे पर कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *