Headlines

Tata Group Planning to Invest USD 2 Billion in Super App Tata Neu to Boost Digital Business

Tata Group की सुपर ऐप Tata Neu में 2 अरब डॉलर के इनवेस्टमेंट की तैयारी

ऑटोमोबाइल से लेकर सॉफ्टवेयर तक के बिजनेस से जुड़े Tata Group ने डिजिटल बिजनेस को बढ़ाने के लिए अपने सुपर ऐप  Tata Neu में दो अरब डॉलर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) का इनवेस्टमेंट करने की योजना बनाई है। इससे टाटा ग्रुप को अपने डिजिटल बिजनेस को मजबूत करने, तकनीकी कमियों को दूर करने और नए खर्च की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी। 

Bloomberg News की रिपोर्ट में बताया गया है कि यह इनवेस्टमेंट दो वर्ष में किया जाएगा। टाटा ग्रुप ने टाटा डिजिटल से सुपर ऐप के वैल्यूएशन को बढ़ाने के तरीके खोजने को भी कहा है। इस बारे में टाटा ग्रुप के प्रवक्ता ने कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया। टाटा डिजिटल ने Reuters की ओर से भेजे गए प्रश्नों का उत्तर नहीं दिया। टाटा ग्रुप ने ई-कॉमर्स सुपर ऐप को पिछले वर्ष अप्रैल में लॉन्च किया था। इस पर अपैरल खरीदने से लेकर एयर टिकट बुक कराने तक की सुविधा है। इसके जरिए टाटा ग्रुप की योजना ई-कॉमर्स के तेजी से बढ़ते मार्केट में Amazon और Flipkart को टक्कर देने की है। 

पिछले वर्ष के अंत में यह रिपोर्ट आई थी कि टाटा ग्रुप आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी Apple के प्रोडक्ट्स बेचने के लिए देश भर में 100 स्टोर्स खोलने की योजना बना रहा है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर चेन Croma चलाने वाली टाटा ग्रुप की कंपनी Infiniti Retail शॉपिंग मॉल्स और कुछ अन्य जगहों पर ये स्टोर्स खोलेगी और वह एपल की ऑथराइज्ड रीसेलर होगी। इसके अलावा टाटा ग्रुप की योजना एपल की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Wistron की फैक्टरी लगभग 5,000 करोड़ रुपये में खरीदने की भी थी। 

एपल ने अपने iPhone के कुल प्रोडक्शन में भारत की हिस्सेदारी बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने का टारगेट बनाया है। कंपनी के लिए यह आंकड़ा अभी लगभग सात प्रतिशत का है। एपल ने कुछ वर्ष Wistron के जरिए देश में आईफोन की असेंबलिंग शुरू की थी। एपल ने पिछले वर्ष अप्रैल से दिसंबर के बीच भारत से 2.5 अरब डॉलर से अधिक के iPhones का एक्सपोर्ट किया है। कंपनी ने पिछले वर्ष भारत में अपनी नई आईफोन सीरीज के कुछ मॉडल्स की असेंबलिंग शुरू की थी। केंद्र सरकार ने प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम के तहत पिछले वर्ष के अंत में दो कंपनियों Foxconn और Padget Electronics के लिए इंसेंटिव की स्वीकृति दी है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *