Headlines

Russian TV Channel Introduces AI News Anchor Snezhana Tumanova Present Weather Information Details

Snezhana Tumanova: मौसम बताने वाली ये एंकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनी है, देखें वीडियो

किसी ने नहीं सोचा होगा कि देखते ही देखते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इतनी तेजी से हमारी जिंदगी में अपनी जगह बनाएगी कि अब इसका इस्तेमाल TV एंकर के रूप में होना शुरू गया है। जी हां, आपने सही पढ़ा, रूस में एक लोकल न्यूज चैनल ने मौसम की जानकारी देने वाले अपने कार्यक्रम में एक AI आधारित वर्चुअल एंकर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। चैनल ने इस AI एंकर का नाम Snezhana Tumanova रखा है और इस वर्चुअल एंकर का खुद का सोशल मीडिया अकाउंट भी है।

रूसी टीवी न्यूज चैनल Sovoy TV ने मंगलवार को Snezhana Tumanova नाम की एक AI वर्चुअल एंकर को पेश किया, जो चैनल के लिए मौसम की जानकारी देगी। इस एंकर के साथ चैनल एक खास ‘फ्यूचर फोरकास्ट’ नाम का वेदर फोरकास्ट एपिसोड चलाएगा। चैनल ने खुलासा किया है कि कार्यक्रम न्यूरल नेटवर्क्स का उपयोग करके चलता है, जिसमें एक वर्चुअल एंकर को ऑपरेट करता है, दूसरा टेक्स्ट तैयार करता है और तीसरा ग्राफिक कंटेंट जनरेट करता है। यह कार्यक्रम दिन में पांच बार प्रसारित होगा।

चैनल का कहना है कि उनकी यह वर्चुअल एंकर, जो दर्शकों को मौसम के बारे में सूचित करती है, महत्वाकांक्षी है और इसका उद्देश्य मानव प्रतिस्पर्धियों को पूरी तरह से बदलना है। अच्छी बात यह है कि इस वर्चुअल एंकर के आने से पहले से मौजूद चैनल के किसी भी एंकर ने नौकरी नहीं  गंवाई। चैनल ने बताया है कि टीवी चैनल का मैनेजमेंट मानव से लैस मौसम की जानकारी देने वाले क्लासिक वर्जन को साथ-साथ चलाएगा।

आप चैनल के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर मौजूद इस एपिसोड का एक वीडियो नीचे देख सकते हैं:-

आर्टिफिशियल TV एंकर का इस्तेमाल पहली बार नहीं हुआ है। rt.com के अनुसार, चीन इस क्षेत्र में लीड कर रहा है, जहां सरकारी न्यूज एजेंसी Xinhua News Agency ने 2018 में ‘इंग्लिश एआई एंकर’ लॉन्च किया था। तब से, कई आउटलेट्स ने इस ट्रेंड का पालन किया है। पिछले हफ्ते ही, चीन के प्रमुख अखबार, People’s Daily ने ‘Ren Xiaorong’ नाम के एक एआई एंकर को पेश किया है, जो 24 घंटे समाचार प्रसारित करेगा।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *