Headlines

CG: प्रेमी ने बारूद भरकर गिफ्ट दिया होम थियेटर: ब्लास्ट से दूल्हे और उसके भाई की हुई मौत, तीन दिन पहले हुई थी शादी

छत्तीसगढ़ के कबीरधाम में सोमवार सुबह हुए ब्लास्ट मामले में पुलिस ने नवविवाहिता के प्रेमी आरोपी सरजू मरकाम को गिरफ्तार कर लिया है। बताया जा रहा है कि उसकी गिरफ्तारी मध्य प्रदेश के बालाघाट से की गई है। आरोपी ने गिफ्ट किए होम थियेटर में बारूद भरकर भेजा था। इसके चलते हुए ब्लास्ट से दूल्हे और उसके भाई की मौत हो गई थी। जबकि डेढ़ साल के बच्चे सहित छह लोग घासल हुए थे। इनमें से तीन का उपचार अभी भी अस्पताल में चल रहा है। युवक की तीन दिन पहले ही शादी हुई थी।

अफेयर का पता चलने के बाद खुला मामला
जानकारी के मुताबिक, ग्राम चमारी स्थित एक मकान में सोमवार सुबह करीब नौ बजे तेज धमाका हुआ था। शुरुआती तौर पर इसमें सिलेंडर ब्लास्ट की आशंका जताई गई थी। जांच के दौरान पता चला कि नए होम थियेटर में धमाका हुआ था। पुलिस जांच में यह भी स्पष्ट हुआ कि होम थियेटर गिफ्ट में मिला था और उसमें बारूद भरकर भेजा गया। नक्सल प्रभावित गांव होने के चलते पुलिस इस एंगल से भी जांच कर रही थी। इस बीच पुलिस को लव ट्राइंगल का पता चला। इस पर परिजनों से उपहार देने वालों की लिस्ट मांगी गई।

शादी के दूसरे दिन लड़की चली गई थी मायके
लड़के का विवाह घटना के दो दिन पहले ही ग्राम अंजना में हुआ था। हालांकि शादी के दूसरे दिन एक रस्म के कारण लड़की अपने मायके में चली गई थी। एसपी उम्मेद सिंह ने बताया कि आरोपी सरजू मरकाम बालाघाट का रहने वाला है और ऑटो मैकेनिक है। पहले लड़की और उसका संबंध था, लेकिन फिर दोनों के बीच विवाद हुआ तो बातचीत बंद हो गई थी। शादी से कुछ दिन पहले भी दोनों के बीच झगड़ा हुआ था। इसके बाद ही आरोपी ने बदला लेने की ठानी।

होम थियेटर के फटे डिब्बे से आरोपी तक पहुंची पुलिस
पुलिस अधीक्षक सिंह ने बताया कि, शादी में मिले गिफ्ट को लेकर पूछताछ की गई तो लड़की वालों ने होम थियेटर मिलने की बात से इनकार कर दिया। इसके बाद जब होम थियेटर के डिब्बे की जांच की गई तो उसमें इलेक्ट्रॉनिक शोरूम का पता चला। पुलिस ने वहां जाकर जानकारी जुटाई। दुकानदार ने फिर आरोपी के बारे में जानकारी दी। आरोपी शादी के दिन ही होम थियेटर को मंडप में छोड़कर चला गया था। इसकी जानकारी किसी को नहीं थी। जब सामान पैक हुआ तो म्यूजिक सिस्टम भी उसी के साथ घर में आ गया था।

खदान में काम करने के दौरान ले आया था बारूद
पुलिस ने बताया कि आरोपी सरजू मरकाम ने होम थियेटर को बम बनाने के लिए अमोनियम नाइट्रेट, पेट्रोल और सुतली का इस्तेमाल किया था। आरोपी साल 2005 में मध्य प्रदेश की एक खदान में काम करता था। उसी दौरान उसने वहां से आधा किलो अमोनियम नाइट्रेट चोरी कर लिया था। इसके बाद अपने पास रखे थे। विस्फोटक बनाने के लिए इसमें डेढ़ किलो बारूद का इस्तेमाल किया गया। एसपी उम्मेद सिंह ने जांच टीम को 10 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की है।

दोनों भाइयों का साथ हुआ अंतिम संस्कार
जिला अस्पताल में मंगलवार सुबह करीब 11 बजे पोस्टमार्टम के बाद दूल्हे हेमेंद्र मेरावी और उसके भाई राजकुमार का शव सौंप दिया गया। इसके बाद गृह ग्राम में दोनों का अंतिम संस्कार किया जाएगा। वहीं गंभीर रूप से घायल घायल ग्राम रेलवाही निवासी सूरज पुत्र ज्ञान सिंह मेरावी को रायपुर रेफर किया गया है। वर्तमान में जिला अस्पताल में शिवकुमार पुत्र मोहन मेरावी, डेढ़ साल के सौरभ पुत्र राजकुमार मेरावी और दीपक पुत्र अजीत धुर्वे का उपचार चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *