Headlines

Maruti Suzuki Alto scores more than WagonR 2023 Global NCAP crash test report details

Crash Test: Maruti Suzuki Alto K10 क्रैश टेस्ट में WagonR से ज्यादा सिक्योर!

Maruti Suzuki की WagonR ने क्रैश टेस्ट में Alto K10 से खराब स्कोर किया है। ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट (Global NCAP crash test) में WagonR ने सिर्फ 1 स्टार ही स्कोर किया है जो कि काफी खराब परफॉर्मेंस है। वहीं, Alto K10 ने इससे ज्यादा स्कोर किया है लेकिन कंपनी की इस कार की परफॉर्मेंस भी बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती है। Maruti Suzuki WagonR ने एडल्ट ओक्यूपेंट प्रोटेक्शन यानि कि वयस्क सुरक्षा में सिर्फ 1 स्टार ही स्कोर किया जबकि बच्चों के प्रोटेक्शन के मामले में इसने एक भी स्टार स्कोर नहीं किया। 

Global NCAP क्रैश टेस्ट ने अपनी ताजा रिपोर्ट जारी की है। यह टेस्ट कार की सुरक्षा क्षमता को मापने के लिए किया जाता है। भारत की सबसे बड़ी कार मेकर कंपनी Maruti Suzuki के दो मॉडल WagonR और Alto K10 का स्कोर इस टेस्ट में बहुत खराब आया है। जैसा कि पहले बताया गया है, एडल्ट प्रोटेक्शन में वैगनआर ने 1 स्टार स्कोर किया और चाइल्ड प्रोटेक्शन में एक भी स्टार स्कोर नहीं कर पाई। वहीं, Maruti Suzuki Alto K10 ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 2 स्टार स्कोर किए और चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में इसने भी कोई स्टार स्कोर नहीं किया। इस मामले में दोनों ही मॉडल फेल रहे। इसका वीडियो भी प्लेटफॉर्म की ओर से सोशल मीडिया पर जारी किया गया है। देखें वीडियो- 

Maruti Suzuki के WagonR और Alto K10, दोनों ही मॉडल सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल्स में से हैं। वहीं, Global NCAP द्वारा कंपनी के अन्य मॉडल्स भी टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें विटारा ब्रेजा एसयूवी और एर्टिगा एसयूवी शामिल हैं। यहां विटारा ब्रेजा एसयूवी को 4 स्टार की रेटिंग प्राप्त है जबकि एर्टिगा एसयूवी को 3 स्टार रेटिंग प्राप्त है। यानि कि सुरक्षा के मामले में ये दोनों ही मॉडल्स बेहतर पाए गए हैं। क्रैश टेस्ट की बात करें तो, Alto K10 ने फ्रंट साइड से आते प्रभाव में सिर और छाती को बचाने में अच्छा परफॉर्म किया। हालांकि यह बहुत अच्छा नहीं कहा गया है, सिर्फ ठीक-ठाक कहा गया है। जबकि साइड से आ रहे प्रभाव में कार ने चेस्ट को बहुत अच्छी तरह से नहीं बचाया। 

इसी तरह, चेस्ट प्रोटेक्शन में WagonR भी बहुत अच्छी साबित नहीं हुई। हालांकि इससे पहले जब इसका NCAP क्रैश टेस्ट हुआ था, उसके बाद इसकी मजबूती में सुधार भी किए गए थे, बावजूद इसके, कार ने ड्राइवर को बचाने के मामले में बहुत अच्छा परफॉर्म नहीं किया है। कुल मिलाकर दो सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल सुरक्षा के मामले में बहुत अच्छे नहीं पाए गए हैं। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *