Headlines

Cyber Criminals Made Fake Websites of DMart And duped Many Customers

Gadgets 360 Hindi

पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट की पहुंच बढ़ने के साथ ही सायबर अपराधों का दायरा भी बढ़ा है। इसी तरह के एक मामले में सायबर अपराधियों के एक गैंग को गिरफ्तार किया गया है, जो D-Mart, Big Basket और Big Bazaar की कथित तौर पर जाली वेबसाइट्स बनाकर ठगी करता था। 

इस गैंग के छह सदस्यों को नोएडा में गिरफ्तार किया गया है। इन्होंने लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की थी। इस बारे में नोएडा पुलिस के एडिशनल DCP, Rajeev Dixit ने बताया कि खरीदारों को खींचने के लिए ये ठग डिस्काउंट वाले या सस्ते रेट्स पर सामान की पेशकश करते थे। इसके बाद पेमेंट करने के दौरान इन्हें कस्टमर्स के क्रेडिट या डेबिट कार्ड्स के बारे में जानकारी मिल जाती थी और ये उसका इस्तेमाल कस्टमर्स के बैंक एकाउंट्स से जाली तरीके से रकम निकालने के लिए करते थे। गौतम बुद्ध नगर की पुलिस की सायबर हेल्पलाइन टीम ने 3 अप्रैल को इस गैंग को गिरफ्तार किया था। इन्होंने डीमार्ट, बिग बाजार और बिग बास्केट जैसी रिटेल कंपनियों से मिलती जुलती जाली वेबसाइट्स बनाकर लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की थी। 

Dixit ने बताया कि इस गैंग के सदस्य गाजियाबाद और गौतम बुद्ध नगर के निवासी हैं। इन्होंने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र के साथ ही देश के अन्य हिस्सों में भी कई लोगों के साथ ठगी की है। पुलिस ने इनके पास से तीन लैपटॉप, चार मोबाइल फोन, दो डेबिट कार्ड और कुछ नकदी बरामद की है। आरोपियों के खिलाफ बिसरख पुलिस स्टेशन में भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। 

हाल ही में दिल्ली में रहने वाली एक टेलीविजन प्रोड्यूसर से एक धोखेबाज ने कथित तौर पर 61,900 रुपये की ठगी की थी जब उन्होंने डॉक्टर से परामर्श के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने की कोशिश की थी। दिल्ली पुलिस ने बताया था दरियागंज की रहने वाली और टेलीविजन कार्यक्रमों की प्रोड्यूसर तबस्सुम कुरैशी ने आरोप लगाया है कि उन्हें एक डॉक्टर की अपॉइंटमेंट दिलाने के बहाने एक जालसाज ने लगभग 61,900 रुपये ठग लिए। यह घटना पिछले वर्ष के दिसंबर की है। तबस्सुम ने अपनी शिकायत में कहा है कि उन्हें इंटरनेट पर डॉक्टर के क्लिनिक का नंबर मिला था। जब उन्होंने नंबर मिलाया, तो कॉल कनेक्ट नहीं हुई लेकिन बाद में उन्हें एक अज्ञात नंबर से कॉल आया और संदिग्ध ने कहा कि वह अपॉइंटमेंट बुक करेगा। इसके बाद उनसे उनके साथ यह ठगी हुई थी। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *