Headlines

Bhilai: पार्ट टाइम जाब कर लाखों कमाने का झांसा, सब्सक्राइब करवाते हैं यूट्यूब चैनल, निजी स्कूल टीचर से 2 लाख की ठगी

भिलाई। पार्ट टाइम जाब कर लाखों रुपये कमाने का झांसा देकर एक युवक से दो लाख 19 हजार रुपये की ठगी हुई है। आरोपितों ने कुछ टास्क पूरा करने पर पीड़ित को शुरुआत में लाभ सहित राशि भी लौटाई थी। इससे पीड़ित को आरोपितों की कंपनी पर भरोसा हो गया था। आरोपितों ने कहा कि यदि वो एक साथ ज्यादा राशि निवेश करता है तो उसे 30 से 40 प्रतिशत तक का लाभ दिया जाएगा। आरोपितों के झांसे में आकर पीड़ित ने किस्तों में दो लाख 19 हजार रुपये जमा कर दिए। रुपये जमा करने के बाद पीड़ित को न तो कोई लाभ मिला और न ही मूलधन। इसके बाद उसने दुर्ग कोतवाली थाना में इसकी शिकायत की। जिसके आधार पर पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ प्राथमिकी कर मामले की जांच शुरू की है।

पुलिस ने बताया कि गंजपारा दुर्ग निवासी शिकायतकर्ता अतुल कुमार सोनी की शिकायत पर धोखाधड़ी की धारा के तहत प्राथमिकी की गई है। शिकायतकर्ता निजी स्कूल में शिक्षक है। 22 मार्च 2023 को उसके वाट्सएप पर एक अंजान नंबर से मैसेज आया, जिस पर पार्ट टाइम जाब कर लाखों रुपये कमाने की बात लिखी हुई थी। शिकायतकर्ता ने उस नंबर पर बात किया। बात करने वाली महिला ने अपना नाम तनुजा बताया और कहा कि उसके बताए गए यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने पर उसे 25 से 50 रुपये तक मिलेंगे। इसके बाद आरोपित ने उसे एक यू ट्यूब चैनल का लिंक भेजा।

सब्सक्राइब करने पर सब्स्क्रिप्शन टास्क देते हैं आरोपित

शिकायतकर्ता ने यू ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब किया तो उसे एक सब्स्क्रिप्शन टास्क दिया। जिसे पूरा करने पर 150 रुपये देने का झांसा दिया गया। शिकायतकर्ता ने वो टास्क भी पूरा कर दिया। जीते हुए रुपये पाने के लिए तनुजा नाम की महिला ने टेलीग्राम पर एक रिसेप्शनिस्ट रश्मि कपूर से बात करने के लिए कहा। पीड़ित ने रश्मि से बात की और अपने पूरे किए गए टास्क का स्क्रीन शाट लेकर टेलीग्राम पर भेजा तो आरोपित रश्मि कपूर ने उसके बैंक की जानकारी लेकर उसके खाते पर 150 रुपये आनलाइन ट्रांसफर किए।

टेलीग्राम ग्रुप से देते हैं झांसा

इसके बाद रश्मि कपूर ने उसे एक टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ा और उसमें लगातार सब्स्क्रिप्शन टास्क की जानकारी दी जाती रही। रोजाना 25 टास्क दिए जाते थे। आरोपित ने कहा कि टास्क में पांच टास्क मर्चेंट के हैं और उसे पूरा करने के लिए कुछ रुपये जमा करने पड़ेंगे। वो रुपये लाभ के साथ वापस लौटा दिए जाएंगे। झांसे में आकर शिकायतकर्ता ने कुछ रुपये जमा किए। जिसे आरोपितों ने लाभ के साथ उसके खाते में जमा भी किया। इस तरह से भरोसा जीतने के बाद आरोपित ने कहा कि यदि वो बड़ी राशि लगाता है तो उसे 30 से 40 प्रतिशत के लाभ के साथ पूरे रुपये लौटा दिए जाएंगे।

आरोपितों के झांसे में आकर शिकायतकर्ता ने 22 मार्च से दो अप्रैल 2023 तक अलग अलग किस्तों में कुल दो लाख 19 हजार रुपये आरोपितों के बताए खाते में जमा किए। रुपये जमा करने के बाद आरोपितों ने उसे टेलीग्राम ग्रुप से निकाल दिया और उसके रुपये भी नहीं लौटाए। जिसके बाद उसने पुलिस से शिकायत की। जिसके आधार पर पुलिस ने अज्ञात आरोपितों के खिलाफ प्राथमिकी कर उनकी तलाश शुरू की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *