Headlines

Google kill very popular social media feature YouTube stories

NDTV Gadgets 360 Hindi

यूट्यूब (YouTube) क्रिएटर्स ध्‍यान दें! इस पॉपुलर वीडियो स्‍ट्रीमिंग प्‍लेटफॉर्म पर एक फीचर को बंद किया जा रहा है। अगले महीने 26 जून से YouTube Stories (यूट्यूब स्‍टोरीज) का ऑप्‍शन उपलब्‍ध नहीं होगा। एक ब्‍लॉग पोस्‍ट में कंपनी ने यह जानकारी दी है। यूट्यूब ने बताया है कि जो भी स्‍टोरीज 26 जून से पहले से लाइव हैं, वो शेयर की गई तारीख के 7 दिनों बाद एक्‍सपायर हो जाएंगी। 26 जून से किसी भी यूट्यूब क्रिएटर को Stories का विकल्‍प नहीं मिलेगा। 

गूगल के मालिकाना हक वाले यूट्यूब ने साल 2017 में YouTube स्टोरीज फीचर की शुरुआत की थी। इसके जरिए क्रिएटर अपने बड़े वीडियोज को प्रमोट करते हैं। ब्‍लॉग पोस्‍ट से यह भी पता चलता है कि कंपनी वीडियो से जुड़े दूसरे तरीकों जैसे- यूट्यूब शॉर्ट्स, लाइव आदि पर फोकस करना चाहती है। यूट्यूब ने कहा है कि इन प्रमुख विशेषताओं को प्राथमिकता देने के लिए स्‍टोरीज को खत्‍म किया जा रहा है। यूट्यूब ने कंटेंट क्रिएटर्स से कहा है कि वो कम्‍युनिटी पोस्‍ट और यूट्यूब शॉर्ट्स पर अपना फोकस करें।  

अलग-अलग माध्‍यमों के जरिए भी यूट्यूब अपने क्रिएटर्स को हालिया डेवलपमेंट की सूचना देगी। फोरम पोस्‍ट, इन-ऐप मैसेज, रिमांडर के जरिए बताया जाएगा कि YouTube Stories को बंद किया जा रहा है। खास यह है कि स्‍टोरीज फीचर यूट्यूब की उपज नहीं थी। इसे स्नैपचैट (Snapchat) से प्रेरणा लेकर तैयार किया गया था। यह फीचर उन क्रिएटर्स के लिए था, जो सब्‍सक्राइबर्स की एक निश्चित सीमा तक पहुंच चुके थे और छोटे वीडियो के जरिए अपने बड़े वीडियोज को प्रमोट करना चाहते थे। कंपनी अब कम्युनिटी पोस्ट और यूट्यूब शॉर्ट्स पर फोकस कर रही है। 

इस साल की शुरुआत में यूट्यूब ने बताया था कि वह शॉर्ट्स वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स के साथ विज्ञापन से हुई कमाई को बांटना शुरू कर रहा है। कमाई में से 55 प्रतिशत हिस्सा YouTube लेगा और 45 प्रतिशत हिस्‍सा क्रिएटर को मिलेगा। यह प्रोग्राम 1 फरवरी से शुरू हो गया है। YouTube ने इसके लिए नए पार्टनर प्रोग्राम एग्रीमेंट को भी लागू किया है, जिसे एक्‍सेप्‍ट करने के लिए क्रिएटर्स के पास 10 जुलाई तक का समय है। 
 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *