Headlines

Indias AIRAWAT 75th Fastest Supercomputer in the World Based on 81344 Core AMD Processor Details

भारत का AIRAWAT है दुनिया का 75वां सबसे पावरफुल और तेज सुपरकंप्यूटर, इन 3 ने भी बनाई टॉप 500 में जगह

भारत का AIRAWAT दुनिया के 100 सबसे फास्ट और पावरफुल सुपरकंप्यूटर में शामिल हो गया है। ये भारत का सबसे बड़ा और 13,170 टेराफ्लॉप्स (Rpeak) की स्पीड वाला सुपर कंप्यूटर है। अब, भारत के लिए गर्व की बात यह है कि AIRAWAT को टॉप 500 ग्लोबल सुपरकंप्यूटिंग लिस्ट में 75वें स्थान पर रखा गया है। जर्मनी में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सुपरकंप्यूटिंग सम्मेलन (ISC 2023) के 61वें एडिशन में नई रैंकिंग की घोषणा की गई थी।

NDTV के अनुसार, पुणे, महाराष्ट्र में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (C-DAC) में स्थापित AIRAWAT सुपरकंप्यूटर को टॉप 500 ग्लोबल सुपरकंप्यूटिंग लिस्ट में 75वां स्थान मिला है। जैसा कि हमने ऊपर बताया, AIRAWAT भारत का सबसे बड़ा और 13,170 टेराफ्लॉप्स (Rpeak) की स्पीड वाला सुपर कंप्यूटर है। इस AI सिस्टम को सरकार के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर राष्ट्रीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में स्थापित किया गया था।

C-DAC के अनुसार, AIRAWAT सुपरकंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Ubuntu 20.04.2 LTS पर चलता है और AMD EPYC 7742 64C 2.25GHz प्रोसेसर पर काम करता है। बता दें कि ये 81,344 कोर वाला प्रोसेसर है। इस सुपरकंप्यूटर को इसी साल स्थापित किया गया था।

AIRAWAT के अलावा, भारत के तीन अन्य सुपर कंप्यूटर्स ने टॉप 500 ग्लोबल सुपरकंप्यूटिंग लिस्ट में जगह बनाई है। इनमें PARAM Siddhi-AI सुपरकंप्यूटर को लिस्ट में 131वां स्थान मिलता है। इसे सी-डैक, पुणे में भी स्थापित किया गया है। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के Pratyush सुपरकंप्यूटर ने 169वां स्थान हासिल किया है, जबकि नेशनल सेंटर फॉर मीडियम-रेंज वेदर फोरकास्टिंग के Mihir सुपरकंप्यूटर को लिस्ट में 316वां स्थान मिला है।

रिपोर्ट बताती है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) के सचिव, अलकेश शर्मा ने एआई के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह “डिजिटल युग में सबसे आशाजनक तकनीक” है कि भारत के पास अपने विशाल डेटा के कारण “मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र और एआई के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ” है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *