Headlines

वर्ल्ड कप की सभी 10 टीमें फाइनल:नीदरलैंड क्वालिफायर नंबर-1 और श्रीलंका क्वालिफायर-2 रही; देखिए पूरा शेड्यूल

श्रीलंका और नीदरलैंड ने CWC क्वालिफायर से वर्ल्ड कप का टिकट हासिल किया है। - Dainik Bhaskar

श्रीलंका और नीदरलैंड ने CWC क्वालिफायर से वर्ल्ड कप का टिकट हासिल किया है।

भारत में 5 अक्टूबर से होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए 10 टीमें फाइनल हो चुकी हैं। 1996 की चैम्पियन श्रीलंका और नीदरलैंड ने इस मेगा क्रिकेट इवेंट के लिए क्वालिफाई कर लिया है, जबकि 2 बार की चैम्पियन वेस्टइंडीज क्वालिफाई करने से चूक गई।

गुरुवार रात नीदरलैंड के क्वालिफाई होते ही वनडे वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली 10 टीमें फाइनल हुईं। वर्ल्ड कप के पिछले शेड्यूल में क्वालिफायर-1 और क्वालिफायर-2 के नाम से मैच दिखाए गए थे। अब कन्फर्म हो चुका है कि नीदरलैंड क्वालिफायर-1 और श्रीलंका क्वालिफायर-2 टीम रहेगी।

देखें वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली 10 टीमें…

समझिए पहले क्वालिफाई करने के बावजूद श्रीलंका Q-2 क्यों?
श्रीलंका ने 4 दिन पहले जिम्बाब्वे को 4 विकेट से हराकर क्वालिफाई किया। श्रीलंका क्वालिफायर के सुपर-6 स्टेज के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रही और टीम ने नीदरलैंड्स से पहले क्वालिफाई किया, इसके बावजूद टीम को क्वालिफायर-2 बनाया गया।

ऐसे में सवाल उठता है कि श्रीलंका क्वालिफायर-2 क्यों है? इसकी वजह है, ICC के नोट, जो संस्था ने वर्ल्ड कप शेड्यूल जारी करते हुए शेयर किए थे।

4 पॉइंट्स में समझते हैं ICC के नोट में क्या था…

  • वेस्टइंडीज क्वालिफायर-1 कहलाएगी : अगर वेस्टइंडीज क्वालिफाई करती है तो टीम क्वालिफायर-1 कहलाएगी। भले ही कैरेबियाई टीम CWC क्वालिफायर में किसी भी पोजिशन पर रहकर क्वालिफाई करे। लेकिन जिम्बाब्वे में हुए क्वालिफायर में वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी। उनकी जगह नीदरलैंड ने क्वालिफाई कर लिया। ICC नोट के अनुसार, वेस्टइंडीज की जगह क्वालिफाई करने वाली डच टीम को क्वालिफायर-1 माना गया।
  • श्रीलंका क्वालिफायर-2 नामिनेट : ICC ने श्रीलंका को क्वालिफायर-2 नामिनेट किया। ICC ने लिखा, ‘अगर श्रीलंका क्वालिफाई करती है तो वह क्वालिफायर-2 कहलाएगी। भले ही टीम CWC क्वालिफायर में किसी भी पोजिशन पर रहकर क्वालिफाई करे।’ यही कारण है कि सुपर-6 स्टेज में टॉप पर रहने और पहले क्वालिफाई करने के बाद भी श्रीलंका टीम क्वालिफायर-2 ही रहेगी।
  • कोलकाता में होगा पाकिस्तान का सेमीफाइनल : अगर पाकिस्तान वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करता है तो उनका सेमीफाइनल मुकाबला कोलकाता में ही खेला जाएगा। यह फैसला पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया। फिलहाल शेड्यूल के अनुसार पहला सेमीफाइनल मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में होगा।
  • भारत का सेमीफाइनल मुंबई में, लेकिन भारत-पाक सेमीफाइनल कोलकाता में : अगर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचती है तो मेजबान टीम का सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में ही होगा। और अगर भारत का सेमीफाइनल मुकाबला पाकिस्तान से होता है तो वह कोलकाता में खेला जाएगा। यह फैसला पाकिस्तानी खिलाड़ियों कr सुरक्षा को देखते हुए लिया गया।

अब ग्राफिक्स में देखिए वनडे वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल…

सेमीफाइनल की टीमें कैसे तय होंगी?
टूर्नामेंट में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। सभी टीम राउंड रोबिन फॉर्मेट में एक दूसरे के खिलाफ 9-9 मैच खेलेंगी। 12 नवंबर को आखिरी लीग मैच के बाद पॉइंट्स टेबल में टॉप-4 पोजिशन पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी। पहले और चौथे नंबर की टीम के बीच सेमीफाइनल-1 और दूसरे-तीसरे नंबर की टीम के बीच सेमीफाइनल-2 होगा।

अगर भारत और पाकिस्तान दोनों ही सेमीफाइनल में नहीं पहुंचीं तो सेमीफाइनल-1 मुंबई और सेमीफाइनल-2 कोलकाता में होगा। वहीं फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद में ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *