Headlines

Nokia इस साल से बेचेगा रीफर्बिश्ड फोन, पर्यावरण के लिए बनाया अनोखा प्लान

Nokia इस साल से बेचेगा रीफर्बिश्ड फोन, पर्यावरण के लिए बनाया अनोखा प्लान

Nokia ने अपनी पर्यावरणीय स्थिरता रणनीति के हिस्से के तौर पर रीफर्बिश्ड फोन की बिक्री शुरू करने के प्लान की घोषणा की है। HMD ग्लोबल ने हाल ही में अपनी सस्टेनेबिलिटी प्रोग्रेस रिपोर्ट 2023 जारी की है। रिपोर्ट में कुछ कदमों की जानकारी दी गई है जो कि कंपनी ने अपनी सस्टेनबिलिटी प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए शुरू किए हैं। वृक्षारोपण कैंपेन को बढ़ाने के अलावा कंपनी अब रिसेल के लिए Nokia फोन के रिमैन्युफैक्चर को भी शामिल कर रही है।

सस्टेनबिलिटी के चलते Nokia ने स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए अपने पैकेज से कई एक्सेसरीज हटा दिए हैं। चार्जिंग ब्रिक्स और वायर्ड हेडसेट दो सबसे ज्यादा नजर आने वाली एक्सेसरीज में से एक हैं जबकि ब्रांड अन्य सस्टेनबिलिटी कदमों के साथ आगे बढ़ रहा है। एचएमडी ने बताया कि उसने अब तक 4,18,000 से ज्यादा पेड़ लगाए हैं और पेड़ लगाने की पहल अन्य देशों में फैल रही है। वृक्षारोपण कैंपेन एचएमडी ग्लोबल और इकोलॉजी के बीच साझेदारी का हिस्सा है।

Nokia को सस्टेनबिलिटी के चलते कई बिजनेस के लिए इकोवार्डिस प्लैटिनम अवार्ड 2023 समेत कई अवार्ड मिले हैं। पुराने नोकिया फोन के रीसाइक्लिंग से ब्रिटेन और जर्मनी में ग्राहक यूज्ड डिवाइस खरीद सकेंगे। नोकिया रीसाइक्लिंग प्रोग्राम को अन्य मार्केट्स तक आगे बढ़ाने की भी प्लान बना रही है। इससे ग्राहक सस्ते दाम पर पुराने और मजबूत नोकिया फोन खरीद पाएंगे।

HMD ने इसके अलावा रिटर्न और रीफर्बिश्ड फोन भी चैरिटी में देगा। कंपनी ने डिजिटल टेक्नोलॉजी से दूर रहने वाले लोगों को लगभग 700 फोन डोनेट किए हैं। कंपनी ने नदियों से 3.5 टन तक प्लास्टिक हटाने में भी मदद की है। यूज्ड Nokia फोन को रीफर्बिश्ड करने और बेचने की एचएमडी ग्लोबल पहल वर्तमान में इसके यूरोप में चल रही है। Nokia ने यूरोप के बाजार में अपनी मजबूत उपस्थिति बनाए रखी है लेकिन कई अन्य मार्केट्स में इसमें गिरावट आ रही है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि एचएमडी ग्लोबल अन्य मार्केट्स को कवर करने के लिए इस पहल को कैसे आगे बढ़ाती है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *