Headlines

बीएसपी ने किया नए हाई कार्बन वायर रॉड्स का प्रोडक्शन:BIS से मिला IS 7904 का लाइसेंस, कई उद्योगों को मिलेगा बढ़ावा

भिलाई स्टील प्लांट (BSP) ने अपने संयंत्र में हाई कार्बन वायर रॉड्स के नए ग्रेड को विकसित किया है। बीएसपी ने न सिर्फ इस विशेष रॉड का उत्पादन किया है, बल्कि BIS से IS 7904 का लाइसेंस भी प्राप्त कर लिया है। इस रॉड के उत्पादन से कई उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।

बीएसपी प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक कार्बन वायर रॉड्स का उपयोग कई क्षेत्रों में किया जाता है। इस रॉड के उत्पादन से अम्ब्रेला रिब वायर, हेयर पिन वायर, कपड़ा उद्योग के लिए हील्ड वायर, रीड वायर, स्पोक वायर, शटर स्प्रिंग वायर, अपहोल्स्ट्री स्प्रिंग्स, ऑटोमोबाइल स्प्रिंग्स, औद्योगिक स्क्रीन, ऑटो केबल्स, वायर रोप्स और म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट्स के उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

बीएसपी प्रबंधन का कहना है कि वो हमेशा से ग्राहकों की मांगों के अनुसार उत्पादन करता है। उन्होंने ये जो नए ग्रेड का रॉड विकसित किया है वो उनकी उपलब्धि के क्षेत्र में नया आयाम स्थापित करता है। नए ग्रेड न केवल ग्राहकों की मांगों को पूरा करेंगे, बल्कि नई परियोजनाओं में उपयोग किए जाएंगे। बीएसपी ने हाई कार्बन वायर रॉड्स के 31 क्वाइल की पहली खेप 26 जुलाई 2023 को मेसर्स एचडी वायर्स इंदौर को भेजी है।

बीएसपी ने विशेष प्रकार के कार्बन रॉड का किया गया प्रोडक्शन।

बीएसपी ने विशेष प्रकार के कार्बन रॉड का किया गया प्रोडक्शन।

एसएमएस 3 में विकसित किया गया नए ग्रेड का वायर
भिलाई स्टील प्लांट ने एसएमएस 3 डब्ल्यूआरएम रूट से हाई कार्बन वायर रॉड्स का एक नया ग्रेड विकसित किया है। इन वायर रॉड्स की रोलिंग 5.5 मिलीमीटर के आयामों में आईएस 7904 ग्रेड एचसी 38बी में की जा रही है। संयंत्र ने नए विकसित वायर रॉड्स ग्रेड का परीक्षण भी किया है। इसके बाद अप्रैल 2023 में भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) से उसे आईएस 7904 का लाइसेंस मिला है।

55 ब्लेड की पहली खेप की गई सप्लाई
बीएसपी ने बताया कि बीआईएस लाइसेंस मिल जाने के बाद उन्हे आईएस 7904 में एचसी 38बी ग्रेड के रॉड का पहला ऑर्डर मेसर्स एचडी वायर्स इंदौर से ऑर्डर प्राप्त हुआ था। बीएसपी ने रॉड्स के 55 ब्लेड्स का उत्पादन किया और पहली रोलिंग 1 जुलाई 2023 को पूरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *