Maruti Suzuki Monthly Subscription Rises 292 Percent in One Year FY 22 23 Invicto Fronx Also Added to the List All Details

Maruti का सितंबर में प्रोडक्शन दोगुने से ज्यादा, नई Grand Vitara बढ़ा सकती है सेल्स

मारुति सुजुकी के सब्सक्राइब (Maruti Suzuki Subscribe) प्रोग्राम में वित्त वर्ष 22-23 में 292 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है। मारुति सुजुकी ने इस प्रोग्राम को करीब तीन साल पहले शुरू किया था। इसके तहत ग्राहक बिना मारुति सुजुकी कार खरीदे उसे सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसका मतलब है कि यूजर को EMI की तरह हर महीने सब्सक्रिप्शन फीस देनी होगी और वह जब तक मन चाहे कार इस्तेमाल कर सकता है। यूजर सब्सक्रिप्शन को बंद कर सकता है और चाहे तो अपने वाहन को अन्य मारुति सुजुकी कार से बदल सकता है। इस प्रोग्राम के कुछ अन्य फायदे भी है। शुरुआत में प्रोग्राम धीमी रफ्तार से आगे बढ़ा, लेकिन अब मारुति सुजुकी के लेटेस्ट आंकड़ों से प्रतीत होता है कि लोग नई कार खरीदने और उसे मेंटेन करने या रीसेल करने के झंझट से बचने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना ज्यादा बेहतर ऑप्शन समझ रहे हैं।

MSIL ने बताया है कि वित्त वर्ष 22-23 में सब्सक्राइब प्रोग्राम में 292 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई। इस बढ़ोतरी के पीछे बिना मेंटेनेंस या रीसेल इत्यादि जैसे झमेले के सीधा कार खरीदने और उसे चलाने की सहूलियत हो सकती है। प्रोग्राम को भले ही तीन साल पहले लॉन्च किया गया था, लेकिन शुरुआत में इसकी धीमी रफ्तार थी। सब्सक्राइब प्रोग्राम में, जो ग्राहक सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत मारुति सुजुकी कार चलाता है, उसे केवल मासिक शुल्क का भुगतान करना होता है। इसके बदले कार निर्माता उस कार के RTO खर्च, पहले साल का बीमा और उसके बाद के रिन्यूवल, समय-समय पर कार का रखरखाव और रोड साइड असिस्टेंस का ख्याल रखता है। 

हालांकि, यहां कंपनी ने कुछ लिमिटेशन शामिल किए हैं। जैसे कि ग्राहकों को 1 वर्ष से 5 वर्ष के बीच की एक निश्चित अवधि चुननी होगी और वाहन को एक वर्ष में प्लान के अनुसार, 10,000 किमी या 25,000 किमी से अधिक नहीं चलाया जा सकता है।

वर्तमान में, मारुति सुजुकी अपनी कारों की बड़ी रेंज पर सब्सक्रिप्शन सर्विस दे रही है, जिसमें सेलेरियो, वैगनआर, स्विफ्ट जैसी बजट पेशकश के साथ डिजायर, अर्टिगा और ब्रेजा SUV जैसी मिड-रेंज कार भी शामिल हैं। इसके साथ ही, इस प्रोग्राम में अब नए लॉन्च किए गए Fronx, Grand Vitara Hybrid और फ्लैगशिप Invicto Hybrid को भी जोड़ा जा रहा है। इनके सभी सब्सक्रिप्शन प्लान जल्द पेश कर दिए जाएंगे।

यह कार्यक्रम अब देश के 25 शहरों में उपलब्ध है और पिछले एक साल में इसमें तेजी से वृद्धि देखी गई है। इनमें दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, बेंगलुरु, हैदराबाद, पुणे, मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, इंदौर, कोच्चि, कोलकाता, चंडीगढ़, लुधियाना, लखनऊ आदि शहर शामिल हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *