CG के SC वर्ग को मिले 16 प्रतिशत आरक्षण:लाल सिंह आर्य बोले-कांग्रेस ने रिजर्वेशन घटाया, रायपुर में BJP SC मोर्चा की बैठक जारी

रायपुर में भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बड़ी बैठक कर रही है। यहां छत्तीसगढ़ समेत देश के अनुसूचित जाति वर्ग के मामलों पर भाजपा चुनावी रणनीति तैयार कर रही है। देश के अलग-अलग राज्यों से SC मोर्चा के भाजपा नेता रायपुर पहुंचे हैं।

मंगलवार को इसे लेकर भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य ने कहा कि इस बैठक में हम रचनात्मक, संगठनात्मक और आंदोलनात्तमक रणनीति तैयार कर रहे हैं। देश में कांग्रेस अनुसूचित वर्ग को शोषित कर रही है।

छत्तीसगढ़ में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं

आर्य ने कहा- छत्तीसगढ़ में पदोन्नति में आरक्षण को लेकर रोस्टर का पालन नहीं हो रहा। कांग्रेस साजिश के तहत SC समाज में भ्रांति पैदा कर रही है कि राज्यपाल महोदय आरक्षण जो SC वर्ग का बढ़ाया जाना है, उसपर हस्ताक्षर नहीं कर रहे हैं।

मुझे जानकारी है कि भारतीय जनता पार्टी ने SC के आरक्षण को 16 परसेंट करने कि लिए कहा था। कांग्रेस सरकार ने एसटी का आरक्षण बढ़ाया है, हम इसके विरोध में नहीं है, लेकिन अनुसूचित जाति का भी उनकी जनसंख्या के आधार पर आरक्षण बढ़ाया जाना चाहिए, जो कम किया गया है। SC वर्ग का आरक्षण तत्काल बढ़ाएं, ताकि अनुसूचित जाति के गरीब बच्चे, शोषित लोगों को इसका लाभ मिल सके।

क्या है आरक्षण से जुड़ा मामला
राज्य सरकार ने 2 दिसंबर को आरक्षण संशोधन विधेयक के लिए विशेष सत्र बुलाया था। विधानसभा से पारित हुए विधेयकों में SC वर्ग के लिए 13% आरक्षण का प्रावधान किया गया है। करीब 8 महीने पहले भाजपा ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर कहा कि यह अनुसूचित जाति वर्ग के ऊपर कुठाराघात है। फिर से विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर आरक्षण दर को 16 प्रतिशत करने कहा गया।

कांग्रेस गरीब को गरीब करना चाहती है
आर्य ने अपने बयान में कहा- देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आवास के माध्यम से, शौचालय के माध्यम से, आयुष्मान योजना के माध्यम से गरीबों को मजबूत करने का काम कर रहे हैं । दूसरी तरफ कांग्रेस छत्तीसगढ़ में गरीबों को और गरीब बनाना चाहती है। यह घोटालेबाज सरकार है। कांग्रेस छत्तीसगढ़ का भला नहीं कर सकती है।

SC बच्चों को छात्रवृत्ति नहीं मिल रही
लाल सिंह ने कहा- केंद्र सरकार की तरफ से 1100 करोड़ की छात्रवृत्ति जो अनुसूचित जाति वर्ग के बच्चों को दी जाती है, इसे बढ़ाकर 59000 करोड़ का बजट दिया। इसमें नियम था कि जब राज्य सरकार अपना अंश डालेगी तो अगले दिन केंद्र सरकार भी अपना हिस्से का अंश बच्चों के खाते में डालेगी। यहां कांग्रेस की सरकार ने अनुसूचित जाति के बच्चों को अपना अंश नहीं दिया। इससे केंद्र का पैसा रुका है। SC बेटा बेटी के साथ छात्र छात्राओं के साथ जो अन्याय कांग्रेस सरकार कर रही है। वह कतई उचित नहीं है। उसकी हम निंदा करते हैं। प्रदेश का अंश जल्द से जल्द जारी करें, ताकि केंद्र से फंड बच्चों को मिल सके।

रायपुर पहुंचने पर आर्य ने छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा के सामने माल्यार्पण किया।

रायपुर पहुंचने पर आर्य ने छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा के सामने माल्यार्पण किया।

गिरौदपुरी का काम रोक दिया
आर्य ने कहा- गिरौदपुरी धाम में बनने वाले गुरु घासीदास से जुड़े स्थल के काम को कांग्रेस ने रोक दिया। एक तरफ माननीय प्रधानमंत्री देश भर में सांस्कृतिक संवर्धन के लिए काम कर रहे हैं, महापुरुषों के स्थानों को राष्ट्रीय और प्रदेश स्तर पर एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर रहे हैं, वहीं पूज्य घासीदास जी के स्थान को नहीं बनाना एक बड़ा दलित विरोधी चेहरा उजागर होता है।

अनुसूचित जनजाति के जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अनुसूचित जाति मोर्चा के जिले में संघर्ष करना पड़ रहा है। इसका मतलब साफ है कि अनुसूचित जाति के नौजवान मजदूर गरीबाें को उनके संवैधानिक अधिकार नहीं मिल रहे। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस कट्टर दलित विरोधी सरकार है। प्रदेश में 267 लोगों को गलत ढंग से जाति प्रमाण देकर नौकरी प्राप्त की है तो सरकार की ओर से जांच का समय दिया क्या जा सकता है, कार्रवाई की जा सकती है, लेकिन सरकार ने कार्रवाई नहीं की। इसका मतलब है कि सरकार अनुसूचित जाति के अधिकारों को छीनने वालों के साथ खड़ी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *