Headlines

छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का अलर्ट:बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा समेत कई जिलों में बरसेंगे बादल, गरज-चमक के साथ पड़ेंगी बौछारें

उत्तर छत्तीसगढ़ के ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है।

छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रायपुर में देर रात से हल्की बारिश हो रही है जो सुबह तक जारी है। मौसम विभाग ने प्रदेश के जशपुर, कोरिया, सूरजपुर और बलरामपुर जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि सरगुजा, पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

ऑरेंज अलर्ट वाले जिलों के एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है वहां मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा।

नीले रंग से चिन्हित जिलों के अधिकांश जगहों पर बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

नीले रंग से चिन्हित जिलों के अधिकांश जगहों पर बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

बारिश के आंकड़े मिलीमीटर में
प्रदेश में इस सीजन में सबसे ज्यादा बीजापुर में 1023.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि बालोद में 640 मिमी, रायपुर में 647.8 मिमी और सुकमा में 812.8 मिमी बारिश 1 जून से 1 अगस्त तक रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से ज्यादा है। जबकि सरगुजा में केवल 219 मिमी ही बारिश हुई है, जो यहां सूखे जैसी स्थिति को बताता है। हालांकि मौसम विभाग ने जो यलो अलर्ट जारी किया है। उसके मुताबिक अब यहां अच्छी बारिश के संकेत हैं।

अगले 24 घंटे कैसा रहेगा मौसम
विभाग ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर बंगाल की खाड़ी के मध्य स्थित है और इसके उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ते हुए अगले 12 घंटे में प्रबल होकर अवदाब के रूप में बदलने की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में बीते दिनों हुई तेज बारिश की वजह से कई इलाके प्रभावित रहे, सड़कों पर पानी भर गया था।

इसके प्रभाव से ही आज प्रदेश में हल्की से मध्यम और कई क्षेत्रों में भारी बारिश के भी आसार है। छत्तीसगढ़ में मानसून की शुरुआत से ही बादल जमकर बरस रहे हैं। बीते कुछ दिनों से प्रदेश के कई इलाकों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोग प्रभावित हुए हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया हैं, इस दौरान राज्य के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *