Headlines

Hyundai Kia Recall Over 91000 New Vehicles in North America Potential Fire Hazards Defective Electrical Components

Hyundai और Kia ने वापस मंगवाई 91 हजार से ज्यादा कारें, लिस्ट में ये कारें शामिल

दक्षिण कोरिया की दो बड़े ऑटो मेकर्स, Hyundai और Kia ने संयुक्त राज्य अमेरिकी (USA) में 91,000 से ज्यादा कारों को वापस बुलाया है। वापस बुलाने का कारण कथित तौर पर इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट के कारण संभावित आग लगने का खतरा बताया जा रहा है। एक समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में वापस बुलाए गए इन 91,000 से ज्यादा वाहनों में करीह 52,000 Hyundai के वाहन और 40,000 Kia के वाहन हैं।

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, Hyundai और Kia ने अमेरिका में 91,000 से ज्यादा नए वाहन वापस मंगाए हैं। इनमें लगभग 52,000 हुंडई कारें और लगभग 40,000 किआ की कारें हैं। रिकॉल किए गए इन वाहनों में 2023 से 2024 के बीच की Hyundai Palisade, 2023 Hyundai Tucson, Hyundai Sonata, Hyundai Elantra और Hyundai Kona हैं। वहीं, Kia की 2023 से 2024 के बीच की Seltos, 2023 Soul और Sportage हैं।

इतना ही नहीं, हुंडई और किआ दोनों ने संभावित प्रभावित कारों के मालिकों को आवश्यक रिपेयर होने तक अपनी कारों को अस्थायी रूप से बाहर और घरों से दूर पार्क करने की सलाह दी हैं। रिपोर्ट आगे बताती है कि रिकॉल का मूल कारण आइडल स्टॉप एंड गो ऑयल पंप असेंबली के इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोलर्स में संभावित खराबी से जुड़ा है। इस समस्या के कारण अधिक गर्मी पैदा हो सकती है और परिणामस्वरूप, आग लगने का खतरा पैदा हो सकता है। इसके अलावा, गर्मी से होने वाली क्षति संभावित रूप से शॉर्ट सर्किट को ट्रिगर कर सकती है जो अन्य ऑनबोर्ड व्हीकल सिस्टम को प्रभावित कर सकती है।

इससे पहले, इसी साल फरवरी में Tesla ने 3 लाख से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को रिकॉल किया था। कंपनी का कहना था कि इसकी सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी में खामी आने की आशंका के कारण EVs को रिकॉल किया गया। टेस्ला कारों की ड्राइवर असिस्टेंस टेक्नोलॉजी में गड़बड़ी की आशंका पाई गई थी जिसके कारण ऐसे व्हीकल्स में क्रैश होने का डर बढ़ गया था।

इनमें कई मॉडल्स शामिल थे, जिसमें Model S, Model X, Model और 3 Model Y थे, जो कि 2016 से 2023 के बीच निर्मित थे। इनमें कंपनी ने फुल सेल्फ ड्राइविंग बीटा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया था। 
 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *